उच्च FD दरों का लाभ उठाएं और अपने निवेश के लक्ष्यों को आसानी से पूरा करें

punjabkesari.in Tuesday, Oct 26, 2021 - 06:32 PM (IST)

नई दिल्ली। त्योहारों के मौसम और इसके साथ आने वाले अतिरिक्त खर्चों को देखते हुए, आपको कभी भी अपनी बचत को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। अपने लक्ष्य के अनुसार बचत की आदत डालकर, अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने की कोशिश आज से ही शुरू करें।

सोच-समझकर निवेश की योजना बनाकर ऐसा किया जा सकता है, जिसमें बाज़ार में दूसरों की तुलना में ज्यादा लाभ कमाने के बजाय अपने जीवन के लक्ष्यों को पूरा करने को प्राथमिकता दी जाती है। इस तरह के लक्ष्यों में बच्चों की उच्च शिक्षा पर होने वाले ख़र्च को पूरा करना, रिटायरमेंट के लिए जमा-पूंजी तैयार करना, विदेश यात्राओं के लिए बचत करना, या फिर किसी अनहोनी के मामले में अपनी आर्थिक सुरक्षा का साधन तैयार करना जैसी बातें शामिल हो सकती हैं।

अपनी जमा-पूंजी का सुरक्षित तरीके से फायदा उठाने के लिए, अपने पोर्टफोलियो में फिक्स्ड-इनकम एसेट्स को शामिल करने में ही समझदारी है। जोखिम से बचने वाले निवेशकों के लिए यह तरीका एकदम सही है। हालांकि, अपनी पूंजी को केवल बैंक में जमा करने की योजना भविष्य में होने वाली महंगाई से निपटने के लिए उपयुक्त नहीं है। निवेशकों के लिए अपने निवेश का एक भरोसेमंद पोर्टफोलियो तैयार करना सबसे अच्छा होता है। आप बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट का विकल्प चुनकर उच्च FD दरों का फायदा उठा सकते हैं। नीचे बताया गया है कि आप फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करके अपने आर्थिक लक्ष्यों को प्राप्त करने की योजना कैसे बना सकते हैं:

आकर्षक FD दरों का फायदा उठाएं
बजाज फाइनैंस 60 साल से कम उम्र के नागरिकों को 6.50% और वरिष्ठ नागरिकों को 6.75% तक की शानदार FD ब्याज़ दरों का फायदा देता है। 60 साल से कम उम्र के नागरिकों को ऑनलाइन निवेश करने पर 0.10% की अतिरिक्त दर का लाभ मिलता है और इस प्रकार उन्हें 6.60% तक की आमदनी होती है। निश्चित आमदनी वाला साधन होने की वजह से, आप पूरे विश्वास के साथ भविष्य में मिलने वाले रिटर्न की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने निवेश की योजना बनाने के लिए बजाज फाइनैंस FD कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं।

नीचे की तालिका में बताया गया है कि लंबी अवधि में आपकी जमा-पूंजी कैसे बढ़ सकती है।

अगर आपकी उम्र 60 साल से कम है और आप ऑनलाइन निवेश कर रहे हैं

सुनिश्चित और स्थायी रिटर्न 
बजाज फाइनैंस FD को CRISIL की FAAA रेटिंग तथा ICRA की MAAA रेटिंग प्राप्त है, जो अपनी-अपनी श्रेणियों में सबसे अधिक है। यह ऐसे निवेशकों के लिए बेहद उपयुक्त है जो उम्मीद से कम रिटर्न पाने, या फिर किसी भी क़ीमत पर अपनी जमा-पूंजी के नुक़सान से बचना चाहते हैं। अपने लक्ष्य के अनुसार निवेश की योजना बनाने वाले कुछ निवेशक अपने पोर्टफोलियो का 50-90% हिस्सा फिक्स्ड-इनकम एसेट्स में निवेश करते हैं। बजाज फाइनैंस स्थिरता के साथ-साथ बेहतर FD ब्याज़ दरों का फायदा प्रदान करता है, और आप स्थायी पोर्टफोलियो बनाने के लिए इस FD में निवेश कर सकते हैं।

विभिन्न विकल्पों के जरिए नगद रक़म पाने की सुविधा
बजाज फाइनैंस में निवेश करके आप मासिक, तिमाही, छमाही या वार्षिक आधार पर भुगतान प्राप्त करने का विकल्प चुन सकते हैं। यह सुविधा ऐसे लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है, जिनके आर्थिक लक्ष्यों में EMIs का भुगतान, शिक्षा पर होने वाले ख़र्च, और इसी तरह के बार-बार होने वाले ख़र्च शामिल हैं। पैसों की सख़्त ज़रूरत पड़ने पर, आप अपने निवेश को बरकरार रखते हुए अपने FD पर लोन लेने का विकल्प चुन सकते हैं, जिसमें आपको FD की राशि का 75% तक लोन के रूप में प्राप्त हो सकता है। 3 महीने के बेहद छोटे लॉक-इन पीरियड के बाद, आप ज़रूरत पड़ने पर समय से पहले धनराशि निकाल सकते हैं।

अपने मासिक बजट के साथ सिस्टेमैटिक डिपॉजिट प्लान में निवेश की शुरुआत करें
लक्ष्य के आधार पर निवेश की शुरुआत अपने मासिक बजट के साथ करना सबसे बेहतर होता है। आप अपने जीवन के किसी खास लक्ष्य के लिए हर महीने कुछ रक़म अलग रख सकते हैं। अगर आप SIP के सुरक्षित विकल्प की तलाश में हैं, तो सिस्टेमैटिक डिपॉजिट प्लान में निवेश की शुरुआत करें। इसमें आप हर महीने 5,000 रुपये या उससे अधिक की रक़म का निवेश कर सकते हैं, जिसमें आपका प्रत्येक निवेश बिल्कुल एक नए FD की तरह होता है। इसमें दो तरह के विकल्प उपलब्ध हैं:

●      मंथली मैच्योरिटी स्कीम: आप समान समयावधि के लिए 6 से 48 डिपॉजिट का विकल्प चुन सकते हैं। पहली डिपॉजिट की मैच्योरिटी के बाद, आपको अपना निवेश के अनुसार हर महीने आमदनी प्राप्त होगी।

●      सिंगल मैच्योरिटी स्कीम: इस विकल्प में आपके सारे डिपॉजिट की मैच्योरिटी की तारीख एक ही होती है। इसमें हर महीने आपके द्वारा किए गए डिपॉजिट की समयावधि के हिसाब से आपको एकमुश्त राशि प्रदान की जाती है।

सिस्टेमैटिक डिपॉजिट प्लान में उच्च FD दरों का फायदा उठाकर आप अधिक आमदनी प्राप्त कर सकते हैं, तथा अन्य सुविधाओं के साथ स्थिरता का लाभ उठा सकते हैं। सहज तरीके से निवेश के लिए, NACH मैंडेट के माध्यम से हर महीने आपके डिपॉजिट की राशि अपने आप ही जमा हो जाती है।

लक्ष्य के आधार पर बचत के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट किस तरह सबसे फायदेमंद है, इस बात पर विचार करते हुए बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD में निवेश करें। आप कुछ ही मिनटों में घर बैठे इसमें निवेश कर सकते हैं और FD पर सबसे अधिक ब्याज़ दरों का फायदा उठा सकते हैं। 
डिपॉजिट की राशि    समयावधि    लागू ब्याज़ दर    मैच्योरिटी पर प्राप्त राशि
20,00,000 रुपये    60 महीने    6.60%    27,53,062 रुपये
10,00,000 रुपये    60 महीने    6.60%    13,76,531 रुपये
डिपॉजिट की राशि    समयावधि    लागू ब्याज़ दर    मैच्योरिटी पर प्राप्त राशि
20,00,000 रुपये    60 महीने    6.60%    27,72,486 रुपये
10,00,000 रुपये    60 महीने    6.60%    13,86,243 रुपये


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Deepender Thakur

Recommended News

Related News