''ताज'' दुनिया का सबसे मजबूत होटल ब्रांड बना

punjabkesari.in Friday, Jun 25, 2021 - 06:18 PM (IST)

नई दिल्लीः टाटा समूह की हॉस्पिटैलिटी इकाई इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड (आईएचसीएल) ने शुक्रवार को कहा कि उसके 'ताज' ब्रांड को दुनिया का सबसे मजबूत होटल ब्रांड माना गया है। ब्रांड फाइनेंस की 'होटल्स-50 2021' रिपोर्ट के मुताबिक ताज अन्य उपलब्धियों के अलावा महामारी से पैदा हुई चुनौतियों के बावजूद मजबूत खड़े रहने वाले सबसे मजबूत ब्रांड की सूची में शीर्ष पर रहा। ताज ब्रांड 2016 के बाद पहली बार रैंकिंग में शामिल हुआ। तब उसने 38वां स्थान हासिल किया था। 

वैश्विक ब्रांड मूल्यांकन कंसल्टेंसी कंपनी ब्रांड फाइनेंस विपणन निवेश, ग्राहक मेलजोल, कर्मचारी संतुष्टि और कॉरपोरेट प्रतिष्ठा जैसे कारकों के अधार पर ब्रांड की मजबूती को आंकती है। कंपनी ने अपनी रिपोर्ट में कहा, "इन मानदंडों के अनुसार ताज (ब्रांड मूल्य 29.6 करोड़ डॉलर) 100 में से 89.3 के ब्रांड मजबूती सूचकांक (बीएसआई) और इसके साथ ही एएए ब्रांड मजबूती रेटिंग के साथ दुनिया का सबसे मजबूत होटल ब्रांड है।" 

इस सूची में ताज के बाद प्रीमियर इन दूसरे स्थान पर, मेलिना होटल्स इंटरनेशनल (तीसरे), एनएच होटल ग्रुप (चौथे) और शांगरी-ला होटल्स एंड रिसोर्ट्स (पांचवें) आते हैं। आईएचसीएल के प्रबंध निदेशक और सीईओ पुनीत चटवाल ने इस उपलब्धि को लेकर कहा, "ताज को दुनिया का सबसे मजबूत होटल ब्रांड आंका जाना हमारे मेहमानों का हमारे प्रति अटूट भरोसे का गवाह है। यह हमारे कर्मचारियों के रोजाना के गर्मजोशी से भरे व्यवहार और देखभाल का भी प्रतीक है।" 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News