भारत के इस राज्य में बनेगी दुनिया की सबसे ऊंची रेल पटरी

punjabkesari.in Monday, Jun 26, 2017 - 11:37 AM (IST)

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर के लेह में रेलवे इसी हफ्ते 498 किलोमीटर लंबी बिलासपुर-मनाली-लेह लाइन के अंतिम लोकेशन सर्वे की शुरुआत करेगा। करीब 3,300 मीटर की उंचाई पर बनने जा रही यह लाइन अहम रेल परियोजना होगी और इसे दुनिया की सबसे ऊंची रेल पटरी का दर्जा हासिल होगा। अभी दुनिया की सबसे ऊंची रेल पटरी चीन की किंघाई-तिब्बत रेलवे है। यह रेल नेटवर्क हर मौसम में चालू रहेगा। रेल मंत्री सुरेश प्रभु अंतिम लोकेशन सर्वे के काम का उद्घाटन 27 जून को करेंगे। इस सर्वे की अनुमानित लागत 157.77 करोड़ रुपए होगी।
PunjabKesari
रेल मंत्रालय की बजाय रक्षा मंत्रालय उठाएगा खर्च
प्रस्तावित नई रेल लाइन बिलासपुर और लेह के बीच के सभी अहम स्थानों- सुंदर नगर, मंडी, मनाली, टंडी, केलोंग, कोकसर, दर्छा, उप्शी और कारू को जोड़ेगी। अंतिम लोकेशन सर्वे की जिम्मेदारी रेल मंत्रालय के तहत आने वाले सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम राइट्स को दी गई है। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, राइट्स ने इस चुनौतीपूर्ण काम के लिए अपनी विशेषज्ञ टीम तैनात की है। सर्वे का वित्तपोषण रक्षा मंत्रालय करेगा। सर्वे तीन चरणों में किया जाएगा और 2019 तक इसे पूरा किया जाना है। अभी सड़क मार्ग साल में सिर्फ 5 महीने खुला रहता है।

आर्थिक हालात भी होंगे बेहतर
यहां गहरी घाटी, ऊंचा पहाड़, लैंड स्लाइड और हिमस्खलन का खतरा बना रहता है। इससे सबसे ज्यादा फायदा लेह में रहने वाली सेना और पर्यटकों को होगा। इसके अलावा इस रेलवे लाइन के शुरू होने से वहां की सामाजिक और आर्थिक हालात भी बेहतर हो सकेगी। साथ ही ये रेल नेटवर्क चीन के किंघाई तिब्बत रेल लाइन को भी पीछे छोड़ देगा। इससे चीन की सीमा तक सेना को समान पहुंचाना आसान हो जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News