विजय माल्या की याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई करेगा SC, संपत्ति जब्त करने पर की थी रोक की मांग

Monday, Jul 29, 2019 - 12:14 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः ब्रिटेन में प्रत्यर्पण के मामले में कोर्ट के चक्कर काट रहे भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या द्वारा सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई होगी। माल्या ने याचिका के जरिए गुहार लगाई है कि उसकी तमाम संपत्तियों को कुर्क करने की प्रक्रिया पर रोक लगाई जाए। माल्या ने याचिका में कहा है कि सिर्फ किंगफिशर कंपनी से संबंधित संपत्ति ही कुर्क की जाए। उसकी निजी और पारवारिक संपत्ति को कुर्क न किया जाए।

बैंकों का 9 हजार करोड़ रुपए लेकर फरार
इससे पहले भारतीय बैंकों का 9 हजार करोड़ रुपए लेकर फरार हुए शराब कारोबारी विजय माल्या को 11 जुलाई को झटका लगा था। बॉम्बे हाई कोर्ट ने विजय माल्या की इसी याचिका को खारिज कर दिया था। इस याचिका के जरिए माल्या ने सरकारी एजेंसियों द्वारा उसकी संपत्ति को जब्त करने की प्रक्रिया पर रोक लगाने की मांग की थी।

2016 से भारत से बाहर
विजय माल्या ब्रिटेन में प्रत्यर्पण की कार्यवाही का सामना कर रहे हैं। 63 साल के विजय माल्या ने भारतीय बैंकों से 9,000 करोड़ रुपए का लोन लिया था और उसे नहीं चुका पाने के कारण 2 मार्च, 2016 को देश छोड़ दिया था। उन्होंने बार-बार देश से भागने से इनकार करते हुए कहा कि वह भारतीय बैंकों को दिए गए पैसे वापस करने के लिए तैयार हैं। भारत ने 2017 में माल्या के प्रत्यर्पण की मांग की थी। वह अभी जमानत पर बाहर हैं।

Supreet Kaur

Advertising