कोरोना मरीजों के लिए अच्छी खबर, सन फार्मा ने लॉन्च की दवा फेविपिराविर- कीमत 35 रुपए

Tuesday, Aug 04, 2020 - 06:13 PM (IST)

नई दिल्ली: दवा कंपनी सन फार्मास्युटिकल्स इंडस्ट्रीज ने आज मंगलवार को हल्के लक्षण वाले कोरोना मरीजों के इलाज में काम आने वाली दवा फेविपिराविर लॉन्च की है। फैवीपिराविर (Favipiravir 200 mg) को भारत में  ब्रैंड नेम 'फ्लूगार्ड' के नाम से लान्च किया है। कंपनी ने इस दवा को 35 रुपए प्रति टैबलेट की कीमत पर बाजार में उपलब्ध कराया है।


बता दें कि फेविपिराविर देश में हल्के से मध्यम लक्षण वाले कोरोना मरीजों के लिए स्वीकृत एकमात्र ओरल एंटी-वायरल दवा है। सन फार्मा के सीईओ कीर्ति गानोरकर ने कहा देश में अब कोरोना वायरस के प्रतिदिन 50 हजार से अधिक केस आ रहे हैं। स्वास्थ्य कर्मियों को इलाज के अधिक विकल्प उपलब्ध कराने की सख्त आवश्यकता है।


उन्होंने अपने बयान में कहा हमने किफायती दर पर फ्लूगार्ड लॉन्च कर रहे हैं ताकि यह अधिक से अधिक मरीजों की पहुंच में हो और उन पर आर्थिक बोझ कम पड़े। कंपनी देश भर में इस दवा को मरीजों को उपलब्ध कराने के लिए सरकार और स्वास्थ्य समुदाय के साथ मिलकर काम करेगी। इस सप्ताह फ्लूगार्ड को मार्केिट में उतार दिया जाएगा।


गौरतलब है कि इससे पहले दवा कंपनी ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स ने भारत में इस दवा को उतारा था।  कंपनी ने प्रति टैबलेट की कीमत 103 रुपये रखी थी। बाद में कंपनी ने 27 फीसदी कीमत घटाकर कीमत 75 रुपए प्रति टैबलेट की थी। बता दें, इसकी कीमत रूस में  600 रुपये प्रति टैबलेट, जापान में 378 रुपये, बांग्लादेश में 350 रुपये और चीन में यह 215 रुपये प्रति टैबलेट पड़ रहा है।

rajesh kumar

Advertising