सुब्रमण्यम स्वामी ने GDP के आंकड़ों पर उठाए सवाल, बोले- 15% हो सकती है गिरावट

Monday, Mar 01, 2021 - 05:21 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भाजपा नेता और राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने सरकार द्वारा दिसंबर में समाप्त इस वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के जीडीपी आंकड़ों पर प्रश्न खड़े किए हैं। स्वामी ने कहा है कि कुछ इंडेक्स का सहारा लिया जाए तो जीडीपी माइनस 10 से 15 फीसदी (-10 से -15%) हो सकती है। बता दें कि सरकार द्वारा जारी आंकड़ों में इसे पॉजिटिव (+0.4 फीसदी) बताया गया है।

सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि Laspeyres प्राइस इंडेक्स नंबर का इस्तेमाल किया जाए तो दिसंबर तिमाही की जीडीपी ग्रोथ -10 प्रतिशत और Paasche इंडेक्स का उपयोग किया जाए तो यह -15 फीसदी हो सकती है। इन इंडेक्स में एमएसएमई और असंगठित क्षेत्र के आंकड़ों को भी शामिल किया जाता है जिनमें नेगेटिव ग्रोथ हुई है।

स्वामी ने ट्वीट कर कहा, 'एमएसएमई और असंगठित क्षेत्र में हुए नेगेटिव ग्रोथ के गेस्ट‍िमेट को जीडीपी में जोड़ा जाए तो Laspeyres प्राइस इंडेक्स के अनुसार जीडीपी ग्रोथ -10 फीसदी होगी, न कि +0.4 फीसदी। इसी प्रकार Paasche इंडेक्स का उपयोग करें तो यह -15 फीसदी होगा।'

दरअसल Laspeyres प्राइस इंडेक्स से अर्थव्यवस्था में कीमत के स्तर, रहन-सहन की लागत और महंगाई का अनुमान लगाया जाता है। इसी प्रकार Paasche प्राइस इंडेक्स से वस्तुओं और सेवाओं की कीमतों और मात्रा में हुए बदलाव के अनुसार कीमतों में बदलाव का मापन किया जाता है।

बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक दिसंबर तिमाही में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 0.4 प्रतिशत की बढ़त हुई है यानी भारतीय अर्थव्यवस्था मंदी के दौर से बाहर निकल गई है।

jyoti choudhary

Advertising