महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव के कारण आज शेयर बाजार बंद रहेगा

punjabkesari.in Monday, Oct 21, 2019 - 10:37 AM (IST)

मुंबईः सप्‍ताह के पहले दिन सोमवार को शेयर बाजार में कारोबार नहीं हुआ। दरअसल, महाराष्‍ट्र में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग होने की वजह से बाजार बंद हैं। इस तरह शेयर बाजार लगातार तीन दिन- शनिवार, रविवार और सोमवार को बंद रहे। अब मंगलवार यानी कल कारोबार के लिए शेयर बाजार खुलेंगे।

इन बातों पर रहेगी नजर
दिवाली से पहले इस सप्ताह घरेलू शेयर बाजार की रौनक बरकरार रखने में घरेलू कंपनियों के वित्तीय नतीजों की अहम भूमिका रहेगी। दरअसल, इस हफ्ते भारती इन्फ्राटेल, हिंदुस्तान जिंक, एक्सिस बैंक, एशियन पेंट्स, बजाज फाइनेंस, कोटक महिंद्रा बैंक और अल्ट्राटेक सीमेंट के वित्तीय नतीजे जारी होने वाले हैं। वहीं, हरियाणा और महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव के नतीजे का भी बाजार को फायदा मिलेगा। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय बाजार से मिलने वाले संकेतों का भी भारतीय शेयर बाजार में असर दिख सकता है।

कैसा रहा बीता सप्‍ताह
घरेलू कंपनियों के बेहतर तिमाही वित्तीय नतीजों और विदेशी बाजार से मिले मजबूत संकेतों से इस सप्ताह के सभी पांचों कारोबारी सत्रों के दौरान प्रमुख संवेदी सूचकांकों में तेजी दर्ज की गई। वहीं अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक मसलों को सुलझाने की दिशा में हालिया प्रगति और ब्रेक्सिट डील से बाजारों में तेजी का रुझान रहा और खरीदारी देखने को मिली। इस वजह से सेंसेक्स एक सप्ताह पहले के मुकाबले 1,171.30 अंकों यानी 3.07 फीसदी की बढ़त के साथ 39,298.38 पर बंद हुआ। इस दौरान निफ्टी भी 360.60 अंकों यानी 3.19 फीसदी की तेजी के साथ 11,661.85 के स्‍तर पर रहा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News