शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन तेजी, सेंसेक्स 142 अंक लाभ में- एलएण्डटी 4 प्रतिशत मजबूत

punjabkesari.in Monday, Aug 10, 2020 - 06:55 PM (IST)

मुंबई: वैश्विक बाजारों से सकारात्मक संकेत मिलने और निवेशकों की लिवाली बढ़ने से सोमवार को बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का सेंसेक्स 142 अंक चढ़ गया। यह लगातार तीसरा कारोबारी दिवस रहा जब शेयर बाजार में तेजी रही। इस दौरान वित्त, औषधि और इंजीनियरिंग कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही। कारोबार के दौरान सेंसेक्स एक समय 390.12 अंक तक चढ़ गया था लेकिन बाद में मुनाफा वसूली से यह बढ़त कम हो गयी और अंत में सेंसेक्स 141.51 अंक यानी 0.37 प्रतिशत लाभ के साथ 38,182.08 अंक पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचंज (एनएसई) का निफ्टी 56.10 अंक यानी 0.50 प्रतिशत बढ़कर 11,270.15 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स में लार्सन एण्ड टुब्रो 4.81 प्रतिशत बढ़त के साथ सबसे अधिक लाभ दर्ज किया। महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा, सन फार्मा, एनटीपीसी, स्टेट बैंक, टेक महिन्द्रा, आईसीआईसीआई बैंक और टाइटन के शेयर भी लाभ में रहे। इसके विपरीत रिलायंस इंडस्ट्रीज, एशियन पेंट्स, मारुति, बजाज फिनसर्व, अल्ट्रा टेक सीमेंट और बजाज फाइनेंस के शेयरों में 1.26 प्रतिशत तक गिरावट रही। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक गत सप्ताहांत शुक्रवार को विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बाजार में 397.32 करोड़ रुपये की शुद्ध लिवाली की।

बाजार सूत्रों का कहना है कि वैश्विक बाजारों से मजबूती के संकेत मिलने से बाजार में उत्साह बढ़ा । विदेशी कोषों के निवेश का प्रवाह जारी रहने का भी अनुकूल असर रहा। चीन से कारखाना उत्पादन के सकारात्मक उत्पादन आंकड़े आने से बाजारों में तेजी का रुख रहा हालांकि चीन- अमेरिका के बीच तनाव से इस पर काफी हद तक अंकुश रहा। एशियाई बाजारों में शंघाई और सोल के शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुये जबकि हांगकांग में गिरावट रही। उधर टोक्यों में अवकाश के कारण बाजार बंद रहे। यूरोप के शेयर बाजारों में शुरुआत बढ़त के साथ हुई है।

एलकेपी सिक्युरिटीज में शोध प्रमुख एस रंगनाथन ने कहा आज के कारोबार में रक्षा और औषधि कंपनियों के शेयरों में गतिविधियां काफी तेज रहीं। रक्षा क्षेत्र में घरेलू उत्पादकों के पक्ष में प्रस्तावित बदलाव से और औषधि क्षेत्र में बेहतर कारोबार से लिवाली का जोर रहा। वृहद स्तर पर बाजार में निवेशकों का चीनी क्षेत्र के शेयरों में आकर्षण देखा गया। चीनी के बड़े एकीकृत परिसरों ने अपने डिस्टलरी परिचालन में सफलता का प्रदर्शन किया है।बीएसई के स्वास्थ्य, पूंजीगत सामानों, रीयल्टी, औद्योगिक, बिजली और दूसरी उपयोगी सेवाओं के समूह सूचकांक में 4.69 प्रतिशत तक बढ़त दर्ज की गई। वहीं ऊर्जा और तेल एवं गैस क्षेत्र के सूचकांक गिरावट के साथ बंद हुये।

वैश्विक बाजार में ब्रेंट कच्चे तेल का वायदा भाव 0.97 प्रतिशत बढ़कर 44.83 डालर प्रति बैरल पर पहुंच गया। विदेशी मुद्रा बाजार में डालर के मुकाबले रुपया तीन पैसे बढ़कर 74.90 रुपये प्रति डालर पर बंद हुआ। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 22 लाख से ऊपर निकल गई है। सोमवार को इसमें 62,064 नये मामले जुड़े हैं। हालांकि, इसमें से 15.35 लाख लोग ठीक हो चुके हैं। इसके साथ ही 1,007 और लोगों की मौत होने के साथ ही कुल 44,386 लोग इस महामारी से अब तक मर चुके हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News