शेयर बाजार में तीन दिनों से जारी तेजी पर विराम, बिकवाली दबाव से सेंसेक्स 362 अंक टूटा

punjabkesari.in Tuesday, Mar 26, 2024 - 03:33 PM (IST)

नई दिल्लीः स्थानीय शेयर बाजारों में तीन कारोबारी सत्रों से जारी तेजी पर मंगलवार को विराम लगा और बीएसई सेंसेक्स 361 अंक से अधिक के नुकसान में रहा। वैश्विक बाजारों के मिले-जुले रुख के बीच सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक तथा आईटी शेयरों में बिकवाली से बाजार नीचे आया। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 361.64 अंक यानी 0.50 प्रतिशत की गिरावट के साथ 72,470.30 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 468.91 अंक तक गिर गया था। सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 20 नुकसान में जबकि 10 लाभ में रहे। 

पचास शेयरों पर आधारित नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 92.05 अंक यानी 0.42 प्रतिशत की गिरावट के साथ 22,004.70 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी के तीस शेयर नुकसान में जबकि 20 लाभ में रहे। सेंसेक्स की कंपनियों में पावरग्रिड सबसे ज्यादा 2.07 प्रतिशत नुकसान में रही। इसके अलावा भारती एयरटेल में 1.99 प्रतिशत की गिरावट आई। कंपनी की अनुषंगी भारती हेक्साकॉम 4,275 करोड़ रुपए का आईपीओ तीन अप्रैल को ला रही है। इसके लिए मूल्य दायरा 542 रुपए से 570 रुपए प्रति शेयर तय किया गया है। 

एचडीएफसी बैंक 1.11 प्रतिशत और रिलायंस इंडस्ट्रीज 0.88 प्रतिशत नीचे आया। सेंसेक्स में कुल गिरावट में एचडीएफसी बैंक का योगदान 106 अंक से अधिक रहा जबकि आरआईएल की हिस्सेदारी 77 अंक से अधिक रही। इसके अलावा विप्रो, टीसीएस, कोटक महिंद्रा बैंक, अल्ट्रा टेक सीमेंट, एशियन पेंट्स, इन्फोसिस प्रमुख रूप से नुकसान में रहीं। दूसरी तरफ, लाभ में रहने वाले शेयरों में बजाज फाइनेंस, एनटीपीसी, लार्सन एंड टुब्रो, एक्सिस बैंक, टाटा मोटर्स, इंडसइंड बैंक और बजाज फिनसर्व शामिल हैं। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘वैश्विक रुख के अनुरूप घरेलू बाजार में लगातार सुधार जारी है। अमेरिका में सप्ताह के दौरान जारी होने वाला जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) और मुद्रास्फीति के आंकड़ों से भविष्य में नीतिगत दर में कटौती के बारे में जानकारी मिलेगी। इसके अलावा, कारोबारी मात्रा कम होने तथा वायदा एवं विकल्प खंड में मासिक सौदों के निपटान को देखते हुए बाजार में उतार-चढ़ाव बना रह सकता है।'' 

बीएसई स्मॉलकैप सूचकांक 0.11 प्रतिशत के नुकसान में रहा, जबकि मिडकैप 0.71 प्रतिशत मजबूत हुआ। एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की नुकसान में जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में ज्यादातर में तेजी का रुख रहा। अमेरिकी बाजार वॉल स्ट्रीट सोमवार को नुकसान के साथ बंद हुआ था। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने शुक्रवार को 3,309.76 करोड़ रुपए मूल्य के शेयर बेचे थे। ‘होली' के अवसर पर सोमवार को शेयर बाजार बंद थे। इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.17 प्रतिशत की गिरावट के साथ 86.60 डॉलर प्रति बैरल रहा।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News