शेयर बाजार में उतार चढाव जारी, मामूली बढ़त पर बंद हुए सेंसेक्स-निफ्टी

punjabkesari.in Thursday, Mar 05, 2020 - 05:08 PM (IST)

बिजनसे डेस्क: देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच बंबई शेयर बाजार के सेंसेक्स ने वीरवार को अपना ज्यादातर शुरुआती लाभ गंवा दिया और यह 61 अंक के नुकसान के साथ बंद हुआ। बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स दिन में कारोबार के दौरान 478 अंक तक चढ़ने के बाद अंत में 61.13 अंक या 0.16 प्रतिशत के लाभ के साथ 38,470.61 अंक पर बंद हुआ। 

 

दिग्गज शेयरों का यह रहा हाल
इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 18 अंक या 0.16 प्रतिशत की मामूली बढ़त के साथ 11,269 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स की कंपनियों में कोटक बैंक, एचसीएल टेक, हिंदुस्तान यूनिलीवर, टीसीएस, भारती एयरटेल, एशियन पेंट्स, बजाज फाइनेंस और एसबीआई के शेयर लाभ में रहे। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज, टेक महिंद्रा, आईसीआईसीआई बैंक और इन्फोसिस के शेयरों में नुकसान रहा। सरकार ने एसबीआई की अगुवाई वाले बैंकों के समूह को येस बैंक में नियंत्रक हिस्सेदारी लेने की मंजूरी दे दी है। इससे एसबीआई का शेयर 1.05 प्रतिशत चढ़ गया। हालांकि, वैश्विक बाजारों में लाभ रहा। 

 

यूरोपीय बाजार को रहा नुकसान 
निवेशकों को उम्मीद है कि दुनिया भर की सरकारों और केंद्रीय बैंक के प्रयासों से कोरोना वायरस के प्रभाव को कम किया जा सकेगा। अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष ने बुधवार को कहा कि वह अपने तेजी से वितरण वाली आपात वित्त सुविधा के तहत कम आय और उभरते देशों को 50 अरब डॉलर उपलब्ध कराएगा। ये देश संभावित रूप से कोरोनावायरस की मदद से समर्थन मांग सकते हैं। चीन का शंघाई, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्की लाभ में रहे। वहीं दूसरी ओर शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार एक प्रतिशत तक के नुकसान में थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News