घरेलू और वैश्विक वृहद आर्थिक आंकड़े शेयर बाजार की दिशा तय करेंगे

punjabkesari.in Sunday, Jan 01, 2017 - 12:39 PM (IST)

नई दिल्लीः शेयर बाजार के विशेषज्ञों का मानना है कि घरेलू के साथ साथ वैश्विक वृहद आर्थिक आंकड़े इस सप्ताह शेयर बाजार की चाल तय करेंगे। वहीं बजट में कर में छूट दिये जाने की उम्मीद और डॉलर की कमजोरी आने वाले साल में बाजार धारणा पर सकारात्मक असर डालेंगे।

विदेशी निवेशक शुद्ध बिकवाल बने रहेंगे और छुट्टी के मिजाज के कारण बाजार के कारोबार में सुस्ती रहने की उम्मीद है। इस बीच चालू सप्ताह से नकदी की दिक्कतें कम होने की उम्मीद है जिससे शेयर बाजार में अल्पावधि में कुछ सुधार देखने को मिल सकता है। जियोजित बीएनपी परिबा फाइनैंशल सर्विसेज के मुख्य बाजार रणनीतिकार, आनंद जेम्स ने कहा कि विदेशी संस्थागत निवेशक शेयरों में शुद्ध बिकवाल बने रहे लेकिन वे निवेशकों के निवेश को रोक पाने में नाकामयाब रहे। आगामी बजट और पुराने नोट जमा कराने की समयसीमा समाप्त होने से बाजार में कुछ राहत आ सकती है।  

30 दिसंबर को समाप्त सप्ताह में नैशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 8,000 अंक के स्तर से उपर बना रहा। बीते सप्ताह सैंसेक्स और निफ्टी में क्रमश: 585.76 अंक अथवा 2.24 प्रतिशत और 200.05 अंक अथवा 2.50 प्रतिशत की तेजी रही। इस सप्ताह जो वृहद आर्थिक आंकड़े आएंगे उसमें निक्की विनिर्माण पीएमआई और निक्की सेवा पीएमआई शामिल हैं। इसके अलावा वैश्विक तेल भंडार के आंकड़े, अमरीकी रोजगार आंकड़े तथा एफआेएमसी बैठक के मिनट्स का ब्यौरा आएगा जिससे बाजार की चाल तय होगी।  

आम्रपाली आद्या ट्रेडिंग एंड इंवेस्टमेन्ट के निदेशक एवं शोध प्रमुख अबिनाश कुमार सुधांशु ने कहा कि नोटबंदी का असर बाजार के लाभ को प्रभावित करता रहेगा। क्योंकि भारतीय अर्थव्यवस्था की धारणा जो प्रभावित हुई है उसे बदलने में दो से तीन तिमाही का समय लग सकता है। उन्होंने आगे कहा कि वर्ष 2017-18 के आगामी बजट से काफी उम्मीदें हैं और क्षेत्रवार ढंग से आधारभूत ढांचा क्षेत्र, आईटी और फार्मा क्षेत्रों पर निवेशकों का ध्यान रहेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News