अब भी यहां मजे से बिजनेस कर रहा है नीरव, कारोबार पर नहीं पड़ा कुछ खास असर!

Saturday, Jun 30, 2018 - 12:43 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः पंजाब नैशनल बैंक से 14,000 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी कर देश से फरार होने वाले हीरा कारोबारी नीरव मोदी के खिलाफ देश की सरकारी एजेंसियां ऐक्शन लेने में जुटी हैं। इससे नीरव के कारोबार पर कुछ खास असर नहीं पड़ा। नीरव मोदी के भारतीय बैंकों में मौजूद खातों को फ्रीज कर लिया गया है और बेल्जियम में स्थित उसकी कंपनी को दिवालिया घोषित कर दिया गया है। इसके बाद भी नीरव मोदी का बिजनेस कमोबेश पहले की तरह ही चल रहा है।



भारतीय अथॉरिटीज ने ब्रसल्ज में स्थित सभी बैंकों और फाइनैंशल इंस्टिट्यूशंस को मोदी के खिलाफ जांच के बारे में जानकारी दी है और उससे संबंधित सभी तरह के ट्रांजैक्शंस को ब्लॉक करने की मांग की है। सूत्रों के अनुसार इन कदमों के बाद भी मोदी के बिजनेस पर बहुत असर नहीं पड़ा है। इसकी वजह यह है कि नीरव मोदी अपने पिता और अन्य सहयोगियों के जरिए बिजनेस चला रहा है।



किया था नीरव मोदी का पासपोर्ट रद्द
मोदी और उसके परिवार के लोगों से जुड़ी करीब 23 सहयोगी कंपनियां सिंगापुर, अमेरिका, रूस, हॉन्ग कॉन्ग, बेल्जियम, फ्रांस, मकाऊ, यूएई और अर्मेनिया में रजिस्टर्ड हैं। प्रवर्तन निदेशालय और सीबीआई की मांग पर भारत सरकार ने 24 फरवरी को नीरव मोदी का पासपोर्ट रद्द कर दिया था। हालांकि इसके बाद भी वह यूरोपीय देशों की यात्रा करता रहा। सीबीआई और ईडी ने नीरव मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने के लिए इंटरपोल से संपर्क किया है। अभी इंटरपोल ने इस पर कोई फैसला नहीं लिया है। 



विदेश मंत्रालय ने मांगी जानकारी
फिलहाल विदेश मंत्रालय ने बेल्जियम, यूके और फ्रांस को पत्र लिखकर मांग की है कि वे नीरव मोदी की लोकेशन और उसकी मूवमेंट के बारे में भारतीय एजेंसियों को बताएं। इसके अलावा नीरव की यात्राओं पर भी रोक लगाने की मांग की गई है। मुंबई की एक अदालत से नीरव के खिलाफ गैर-जमानती वॉरंट हासिल करने के बाद ईडी की ओर से ब्रिटेन से नीरव मोदी का प्रत्यर्पण किए जाने की भी मांग की जा सकती है। 

jyoti choudhary

Advertising