ऑटो सेक्टर को राहत, वाहन बनाने के लिए सस्ती कीमत पर मिलेगी स्टील

Tuesday, Nov 19, 2019 - 12:49 PM (IST)

नई दिल्लीः देश में छाई आर्थिक सुस्ती के दौर में ऑटो कंपनियों को राहत मिल सकती है। दरअसल स्टील कंपनियों ने ऑटो सेक्टर को सस्ती दरों पर स्टील मुहैया कराने का ऐलान किया है। खबरों के मुताबिक चालू वित्त वर्ष 2019-20 की दूसरी छमाही में ऑटो कंपनियों को 11 से 14 प्रतिशत कम कीमत पर स्टील ऑफर की जा रही है। इसके लिए ऑटो कंपनियों को स्टील कंपनियों के साथ अधिकतम 6 माह तक का करार करना होगा।

स्टील कंपनियों ने दी छूट
स्टील कंपनियों के मुताबिक उनके लिए ऑटो इंडस्ट्री एक अहम स्टेकहोल्डर है। ऐसे में आर्थिक सुस्ती के दौर में ऑटो इंडस्ट्री का सपोर्ट किया जाना चाहिए। खबरों के मुताबिक दूसरी छमाही में कॉन्ट्रैक्ट के तहत स्टील की कीमत में 6000 रुपए प्रति टन तक की कटौती की गई है।

स्टील कंपनियों ने की कटौती
ऑटो इंडस्ट्री को दो तरह की स्टील सप्लाई की जाती है। एक कोल्ड रोल्ड क्लोज एनील्ड (सीआरसीए) होती है, जिसे 48 हजार रुपए प्रति टन के हिसाब से ऑटो इंडस्ट्री को सप्लाई किया जाता है, जिसकी मार्कटे वैल्यू 54 हजार रुपए प्रति टन है। दूसरी तरह की स्टील हॉट रोल्ड उत्पाद (एचआर) है, जो 38 हजार रुपए प्रति टन के हिसाब से मौजूदा वक्त में ऑटो कंपनियों को सप्लाई की जा रही है। जबकि इसका मार्केट वैल्यू 44 हजार रुपए प्रति टन है।
 

Supreet Kaur

Advertising