चीनी कम्पनी ने चेताया वैश्विक इस्पात उद्योग मंदी की ओर

Saturday, Apr 02, 2016 - 09:51 AM (IST)

पेइचिंग: वैश्विक अर्थव्यवस्था में आई गिरावट, कच्चे माल की कीमतों में तेजी व दिनों दिन बढ़ रही प्रतिस्पर्धा के चलते इस्पात उद्योग तेजी से मंदी की ओर बढ़ रहा है। यह चेतावनी चीन की एक बड़ी स्टील कम्पनी ने दी है।

चीनी कम्पनी अंगांग स्टील ने चेताया कि वर्ष 2015 के दौरान चीन की अर्थव्यवस्था में आई मंदी और बढ़े इस्पात स्टाक ने न केवल चीन बल्कि पूरे विश्व के इस्पात उद्योग को मंदी की ओर धकेल दिया है। कम्पनी ने बताया कि केवल उसे ही गत वर्ष 4.59 बिलियन युआन (मिलियन डॉलर) का नुक्सान हुआ है जबकि अन्य को कितना नुक्सान हुआ कहा नहीं जा सकता। कम्पनी ने कहा कि मंदी, बढ़ती प्रतिस्पर्धा, मांग में कमी व कई अन्य उद्योग रोधी कारक भी मंदी के कारण हैं। चीनी स्टील कम्पनियों के संगठन के अनुसार इस वर्ष अभी तक इस्पात उत्पादन में 783 मिलियन टन की कमी दर्ज की गई है।

मांग में भारी कमी 
चीन में पहली बार इस्पात की मांग में भारी कमी आई है। वहीं वैश्विक स्तर पर चीन में निर्मित इस्पात की बिक्री भी घटी है। 

चीन में स्टील की कीमतें 31 प्रतिशत गिरीं
चीन में ही इस्पात की कीमतें लगभग 31 प्रतिशत गिरी हैं। इतना ही नहीं चीन की इसी क्षेत्र की एक और दिग्गज कम्पनी बाओशान स्टील ने अपनी आय में 83 प्रतिशत की गिरावट दर्ज करवाई है। वहीं चोंककिंग आयरन स्टील कम्पनी ने भी अपने लाभ में 5.99 बिलियन युआन के नुक्सान का दावा किया है। 

चीन के विनिर्माण क्षेत्र की मंदी 13 महीने के निचले स्तर पर
चीन के विनिर्माण क्षेत्र में मार्च में भी मंदी रही। हालांकि नए ऑर्डरों में बढ़ौतरी से यह घटकर 13 महीने के निचले स्तर पर आ गई। निक्की द्वारा आज यहां जारी मार्च का पर्चेजिंग मैनेजर्स इंडैक्स (पी.एम.आई.) बढ़कर 13 महीने के उच्चतम स्तर 49.7 पर पहुंच गया। हालांकि, यह अभी भी 50 से नीचे बना हुआ है जो विनिर्माण गतिविधियों में गिरावट को दर्शाता है। निक्की के लिए सर्वेक्षण करने वाली कम्पनी मार्कीट ने बताया कि कम्पनियों ने मार्च में छंटनी जारी रखी लेकिन इसकी रफ्तार बेहद धीमी रही। 

Advertising