इस्पात कंपनियों ने कर्मचारियों को संक्रमित देशों की यात्राओं के बारे में जानकारी देने को कहा

Sunday, Mar 22, 2020 - 06:04 PM (IST)

नई दिल्लीः सेल, टाटा स्टील और एएमएनएस जैसी इस्पात कंपनियों ने अपने कर्मचारियों से उनकी पिछले दिनों की यात्रा के बारे में जानकारी मांगी है। कर्मचारियों से कोरोना वायरस से अधिक संक्रमित देशों की यात्रा के बारे में खुद जानकारी देने को कहा गया है। इस्पात कंपनियों ने कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए कार्यालयों व संयंत्रों में बड़े जुटान से लेकर घरेलू व विदेशी यात्राओं पर रोक लगा दी है। 

कंपनियां कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं तथा कर्मचारियों को संक्रमण से बचाने के लिए सुरक्षा के उपाय कर रही हैं। सेल और आरआईएनएल जैसी सरकारी कंपनियों तथा टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील, जेएसपीएल और एएमएनएस जैसी निजी कंपनियों ने कार्यालयों तथा संयंत्रों में कई तरह की रोक लगायी है। टाटा स्टील ने पिछले 14 दिनों में विदेश विशेषकर चीन, हांगकांग, दक्षिण कोरिया, जापान, इटली, थाईलैंड, सिंगापुर, ईरान, मलेशिया, फ्रांस, स्पेन और जर्मनी की यात्रा करने वाले कर्मचारियों को खुद के लिए व अपने परिवार के लिए 14 दिनों के लिए अलग-थलग हो जाने को कहा है। 

कंपनी ने अपने अस्पतालों में अलग-थलग केंद्र, आइसोलेशन वार्ड, चिकित्सकों के प्रशिक्षण तथा चिकित्सा संबंधी सामानों की आपूर्ति की जांच के लिए कोविड-19 मेडिकल टास्क फोर्स भी गठित की है। कंपनी ने कर्मचारियों को घर से काम करने की भी सुविधा दी है। सज्जन जिंदल की कंपनी जेएसडब्ल्यू स्टील ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने तथा सुरक्षा के जरूरी दिशानिर्देशों का पालन करने को कहा है। आर्सेलरमित्तल निप्पन स्टील इंडिया ने कहा कि उसने बैठकें बंद करने के साथ ही कार्यालयों में मेल-मिलाप तथा घरेलू व विदेशी यात्रा पर भी रोक लगा दी है।

 कंपनी ने कर्मचारियों को यह भी बताने को कहा है कि उन्होंने वायरस से संक्रमित किसी देश की यात्रा तो नहीं की है। जिंदल स्टील एंड पावर ने कहा कि सभी कर्मचारियों की थर्मल स्क्रीनिंग की गयी है। सभी कार्यालयों में मास्क व सेनिटाइजर का प्रबंध किया गया है। सेल ने कहा कि उसने संयंत्रों, इकाइयों और कार्यालयों में बचाव के कई उपाय लागू किए हैं। सेल के अस्पतालों में अलग वार्ड तथा पृथक रखने के केंद्र भी बनाए गए हैं। राष्ट्रीय इस्पात निगम ने बताया कि उसने बायोमीट्रिक उपस्थिति बंद कर दी है।  

jyoti choudhary

Advertising