स्टारबक्स भारत में खाद्य पदार्थों पर भी कर रही है ध्यान केन्द्रित

Thursday, Mar 22, 2018 - 08:56 AM (IST)

कोलकाता: विश्व की सबसे बड़ी कॉफी रिटेलर कम्पनी स्टारबक्स खाद्य पदार्थों की बिक्री के सम्बन्ध में भारत एशिया में सबसे बड़ी मार्कीट बन गया है। यह बात इस कम्पनी के चीफ एग्जिक्यूटिव अफसर (सी.ई.ओ.) ने कही है। स्टारबक्स कॉफी कम्पनी और टाटा ग्लोबल बीव्रेजस के मध्य भारत में 50-50 का संयुक्त उद्यम है। स्टारबक्स के सी.ई.ओ. सुमित्रो घोष का कहना है कि कम्पनी कॉफी कैफेज के अलावा क्विक सॢवस रैस्टोरैंट भी खोल कर देश में भोजन के क्षेत्र में भी विस्तार करना चाहती है। उनका कहना है कि बेशक स्टारबक्स एक बीव्रेज कम्पनी है परन्तु भारत में भोजन के क्षेत्र में भी बहुत ज़्यादा मौके हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में हम अपनी खाद्य पदार्थों की पेशकशों के साथ स्वाद और सेहत दोनों की तरफ  ही ध्यान दे रहे हैं। 

भोजन का बढ़ेगा मैन्यू
स्टारबक्स पहले ही भारत में 113 स्टोरों में स्थानिक डिशों में जैसे चटपटा परांठा रैप और मुर्ग काठी रैप की बिक्री करती है। घोष ने कहा कि भोजन का मैन्यू बढ़ाया जाएगा, बहुत से भोजनों में तबदीली करने पर ध्यान दिया जाएगा। हमने देखा है कि बहुत से भारतीय ब्रेकफास्ट में अंडा और ब्रैड लेने की बजाय एक लाल बैलवेट केक का मजा ज्यादा लेते हैं। हम इन आदतों की तरफ  भी ध्यान देने का प्रयास कर रहे हैं। 

स्टारबक्स की नैट बिक्री 272 करोड़ रुपए
वित्त वर्ष मार्च 2017 में टाटा स्टारबक्स की नैट बिक्री 272 करोड़ रुपए थी यानी कि कम्पनी की कमाई में 14 प्रतिशत का विस्तार हुआ। कम्पनी ने मंगलवार को 3 स्टोर खोल कर कोलकाता में अपनी उपस्थिति की घोषणा की और उसकी इस महीने 2 और स्टोर खोलने की योजना है। इस तरह वह इस साल 24 आऊटलैट्स का विस्तार कर रही है। कम्पनी 7 शहरों (मुम्बई, नैशनल कैपिटल रीजन (एन.सी.आर.), हैदराबाद, चेन्नई, बेगलूरू, पुणे और कोलकाता) में कारोबार कर रही है। घोष ने कहा कि स्टारबक्स टायर-ढ्ढढ्ढ मार्कीट्स और छोटे शहरों में दाखिल होने का मूल्यांकन कर रही है और उन स्थानों का पता लगा रही है जहां वह एक से ज्यादा स्टोर खोल सके। 

Punjab Kesari

Advertising