लंदन के लिए नॉन-स्टॉप उड़ान भरेगी स्पाइसजेट, ऐसा करने वाली देश की पहली बजट एयरलाइन

Monday, Oct 05, 2020 - 05:27 PM (IST)

नई दिल्लीः घरेलू विमानन कंपनी स्पाइसजेट ने सोमवार को कहा कि वह 4 दिसंबर 2020 से दिल्ली और मुंबई को लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट के लिए नॉन-स्टॉप उड़ानें संचालित करेगी। इन उड़ानों का संचालन भारत और ब्रिटेन के बीच बबल एरेंजमेंट (bubble arrangement) के तहत किया जा रहा है। इस तरह स्पाइसजेट भारत और ब्रिटेन के बीच फ्लाइट संचालित करने वाली पहली किफायती एयरलाइन है।

कंपनी ने कहा कि वह दिल्ली से लंदन के लिए हफ्ते में दो उड़ानें संचालित करेगी। मुंबई से लंदन के लिए हफ्ते में एक दिन स्पाइजेट की फ्लाइट संचालित की जाएगी। इस फ्लाइट के लिए 371 सीटों वाला एयरबस ए330-900 नियो एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल किया जाएगा। इसमें 353 सीटें इकॉनमी और 18 बिजनेस क्लास की होंगी।

कितना होगा किराया
कंपनी के चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर अजय सिंह ने कहा, यह हमारे लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। मुझे इस बात का गर्व है कि स्पाइसजेट ब्रिटेन के लिए नॉन-स्टॉप उड़ान भरने वाली देश की पहली लो-कॉस्ट एयरलाइन है। यह बहुत बिजी रूट है और हमारी उड़ानों का समय यात्रियों की सुविधा के अनुकूल है

कंपनी का कहना है कि शुरुआती ऑफर के तहत रिटर्न किराया 53,555 रुपए से शुरू होगा। दिल्ली-लंदन और मुंबई-लंदन रूट पर एक तरफ का किराया 25,555 रुपए से शुरू होगा जबकि लंदन-दिल्ली और लंदन-मुंबई रूट पर यह 29,555 रुपए से शुरू होगा।

इतने भारतीयों को स्वदेश पहुंचाया
कोविड संकट के बाद स्पाइसजेट ने लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे से अपनी पहली लंबी दूरी की चार्टर फ्लाइट संचालित की थी। कंपनी का कहना है कि उसने कोविड-19 महामारी के दौरान विदेशों में फंसे भारतीयों को लाने के लिए 800 उड़ानें संचालित की। इनके जरिए 1.3 लाख भारतीयों को स्वदेश लाया गया और विदेशियों को उनके देश पहुंचाया गया।

jyoti choudhary

Advertising