स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल डेटा केंद्रों, कारोबार को समर्थन देने के लिए किया जाएगाः अडानी

Tuesday, Aug 02, 2022 - 06:10 PM (IST)

नई दिल्लीः सबसे धनी भारतीय गौतम अडानी के समूह ने मंगलवार को कहा कि वह नीलामी में खरीदे गए 5जी स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल निजी नेटवर्क बनाने के लिए करेगा। अडानी समूह ने 212 करोड़ रुपए में 26 गीगाहर्ट्ज मिलीमीटर वेव बैंड में स्पेक्ट्रम खरीदा है, जिससे वह अपने कारोबार और डेटा केंद्रों को मजबूती देगा।

अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड की इकाई अडानी डेटा नेटवर्क्स लिमिटेड (एडीएनएल) ने सोमवार को समाप्त हुई नीलामी में 20 वर्षों के लिए 26 गीगाहर्ट्ज मिलीमीटर वेव बैंड में 400 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम का उपयोग करने का अधिकार हासिल किया। अडानी समूह की योजना डेटा केंद्रों के साथ ही अपने सुपर ऐप के लिए स्पेक्ट्रम का उपयोग करने की है। इस सुपर ऐप को बिजली वितरण से लेकर हवाईअड्डों तक और गैस की खुदरा बिक्री से लेकर बंदरगाहों तक व्यवसायों का समर्थन करने के लिए तैयार किया जा रहा है।

समूह ने एक बयान में कहा, ''नए अधिग्रहीत 5जी स्पेक्ट्रम से एक एकीकृत डिजिटल मंच बनाने में मदद मिलने की उम्मीद है, जो अडानी समूह के अपने मुख्य बुनियादी ढांचे, प्राथमिक उद्योग और बी2सी व्यापार पोर्टफोलियो के डिजिटलीकरण की गति और पैमाने को तेज करेगा।'' अडानी समूह ने नीलामी में बेचे गए सभी स्पेक्ट्रम का एक प्रतिशत से भी कम खरीदा और इसका खरीद मूल्य सरकार को मिले 1.5 लाख करोड़ रुपए की बोलियों का एक छोटा सा अंश था। अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी ने कहा कि उनके बंदरगाह से लेकर ऊर्जा तक फैले कारोबारी घराने के औद्योगिक 5जी क्षेत्र में प्रवेश करने से उनकी कंपनियों को नई अतिरिक्त सेवाओं की पेशकश में मदद मिलेगी। 
 

jyoti choudhary

Advertising