सरकार दे रही है सस्ता सोना खरीदने का मौका, मिलेगा आकर्षक रिटर्न

Wednesday, Oct 26, 2016 - 11:26 AM (IST)

नई दिल्‍लीः दिवाली से पहले सरकार ने आपको सस्‍ता सोना खरीदने का मौका दिया है। आम जनता की मांग पर सरकार ने 'सॉवरेन गोल्‍ड बांड' की छठीं किश्‍त की पेशकश की है। दिवाली डिस्काऊंट के तौर पर सॉवरेन गोल्‍ड बांड खरीदने पर 500 रुपए प्रति 10 ग्राम की छूट भी मिल रही है। सॉवरेन गोल्‍ड पर सालाना 2.5 फीसदी का रिटर्न भी मिलेगा। आप सॉवरेन गोल्‍ड बांड खरीद कर सोने की कीमतों में इजाफा होने के लाभ के साथ आकर्षक रिटर्न भी हासिल कर सकते हैं।

2 नवंबर तक है मौका 
सॉवरेन गोल्‍ड बांड की एक और किश्त सीमित समय के लिए ऑफर की जा रही है। आप 24 अक्तूबर से 2 नवंबर त‍क इस ऑफर का फॉयदा उठा सकते हैं। ऑफर के तहत गोल्‍ड बांड की कीमत डिस्‍काऊंट के साथ 2,957 रुपए प्रति 10 ग्राम रखी गई है। वित्‍त वर्ष 2016-17 में सॉवरेन गोल्‍ड बांड की यह सबसे कम कीमत है। 

कितना खरीद सकते हैं सोना 
सॉवरेन गोल्‍ड बांड स्‍कीम के तहत आाप न्‍यूनतम 1 ग्राम सोना खरीद सकते हैं। वहीं एक व्‍यक्ति अधिकतम 500 ग्राम सोना खरीद सकता है। सॉवरेन गोल्‍ड बांड की मौजूदा किश्‍त में एक व्‍यक्ति इसेस अधिक सोना नहीं खरीद सकता है।

कहां से खरीद सकते हैं गोल्‍ड बांड 
आप सॉवरेन गोल्‍ड बांड सभी बैंकों की शाखाओं, चुनिंदा पोस्‍ट ऑफिस, एन.एस.ई., बी.एस.ई. और स्‍टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड से आप सॉवरेन गोल्‍ड बांड खरीद सकते हैं।

निवेश की अवधि 
सॉवरेन गोल्‍ड बांड में निवेश की अवधि 8 साल है। आपके पास 5वें, छठें और 7वें साल इसे बेच कर निकलने का भी विकल्‍प है।

क्‍या होगा फायदा
सॉवरेन गोल्‍ड बांड में निवेश करने से आप को लंबी अवधि में सोने की कीमतों में इजाफा होने का फायदा मिलेगा। इसके अलावा आपको गोल्‍ड बांड पर सालाना 2.5 फीसदी सालाना रिटर्न मिलेगा। जबकि अगर फिजिकल गोल्‍ड में निवेश करते हैं तो आपको सोने की कीमतों में बढ़ने पर ही फायदा होगा। 

वीडियो देखने के लिए क्लिक करें
Advertising