इंजनों में आग लगने का मामला: BMW पर करीब 1 करोड़ डॉलर का जुर्माना

Monday, Dec 24, 2018 - 05:09 PM (IST)

सियोलः दक्षिण कोरिया ने बीएमडब्ल्यू की गाडिय़ों के इंजन में आग लगने की घटनाओं को लेकर उस पर 99 लाख डॉलर का जुर्माना लगाया है। साथ ही उस पर शिकायतों पर कथित रूप से ढिलाई बरतने पर आपराधिक मुकदमा दर्ज किया जाएगा। दक्षिण कोरिया ने सोमवार को यह बात कही।

दक्षिण कोरिया के परिवहन मंत्रालय की समिति पांच महीने की जांच-पड़ताल के बाद इस निष्कर्ष पर पहुंची है कि जर्मनी की कार निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू ने तकनीकी खामियों को छुपाने की कोशिश की और इंजन में आग लगने की घटनाएं सामने आने के बाद कारें वापस लेने में ढिलाई भी बरती। इस साल की शुरूआत में बीएमडब्ल्यू की करीब 40 कारों के इंजन में आग लगने की घटनाएं सामने आई थी।

मंत्रालय ने पाया कि वाहनों के एग्जॉस्ट गैस रिसक्र्युलेशन (ईजीआर) कूलर में वाल्व की खराबी आग लगने की वजह है। बीएमडब्ल्यू ने आग की घटनाओं पर माफी मांगी थी। साथ ही उसने जुलाई और अक्टूबर में 65 विभिन्न मॉडलों के 172,000 वाहनों को वापस भी मंगाया था। कंपनी की दक्षिण कोरियाई इकाई ने कहा कि मंत्रालय के निष्कर्ष कंपनी के आकलन के अनुरूप ही हैं। ईजीआर कूलर्स में कूलेंट का रिसाव आग की वजह है। कंपनी ने मंत्रालय के आरोप पर सीधे-सीधे कोई जवाब नहीं दिया।

jyoti choudhary

Advertising