घबराइए मत- तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है दक्षिण एशिया, मांग भी बढ़ेगी

punjabkesari.in Monday, Sep 02, 2019 - 10:05 AM (IST)

जालंधरः विश्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार दक्षिण एशिया इस समय दुनिया में तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है। मगर इस क्षेत्र को अपनी विकास दर और बढ़ाने के लिए निर्यात बढ़ाने की दिशा में काम करना होगा। नई सदी की शुरूआत से ही दक्षिण एशिया में प्रति व्यक्ति आय तेजी से बढ़ी है।
PunjabKesari

बंगलादेश की 8 फीसदी विकास दर का सच
ढाका ट्रिब्यून में 14 जुलाई को छपी रिपोर्ट के मुताबिक बंगलादेश की विकास दर 2019 और 2020 में रिकार्ड 8 फीसदी से ऊपर रहेगी। दूसरी ओर पूरे दक्षिण एशिया में यह औसतन क्रमश: 6.8 और 6.9 रहने का अनुमान है। एशियन डिवैल्पमैंट बैंक के कंट्री डायरैक्टर मनमोहन प्रकाश के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि कृषि सुधारों से ऐसा हुआ है। पिछले दस साल में बंगलादेश का चावल उत्पादन 37 फीसदी, गेहूं उत्पादन 57 फीसदी, मक्का उत्पादन 646 फीसदी, आलू उत्पादन 148 फीसदी, दालों का उत्पादन 275 फीसदी और सब्जियों का उत्पादन 645 फीसदी बढ़ा है।
PunjabKesari
क्या अनुमान के अनुरूप प्रदर्शन कर पाएगा भारत
विश्व बैंक के पूर्वानुमान के अनुसार भारत की विकास दर वर्ष 2019 में 7.5 फीसदी रहने की उम्मीद है। मगर पहली तिमाही से इन उम्मीदों को झटका लगा है। पहली तिमाही में विकास दर महज 5 फीसदी रह गई है। दूसरी तिमाही के दो महीने गुजर चुके हैं और बाजार में सुस्ती जारी है। मगर तीसरी तिमाही में दीवाली और त्यौहारी सीजन पर मांग में उछाल की उम्मीद की जा रही है।
PunjabKesari

पूर्वानुमान में भारत से कमजोर है बंगलादेश
विश्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष के लिए जो अनुमान पेश किया था, उसमें भारत की विकास दर बंगलादेश से ज्यादा रहने की भविष्यवाणी की गई थी। विश्व बैंक ने भारत की विकास दर 7.5 प्रतिशत और बंगलादेश की 7.3 फीसदी रहने का अनुमान लगाया था।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News