नोटबंदीः गुलजार हैं कुछ वाहनों के बाजार, बिक्री में हुआ इजाफा

Thursday, Dec 22, 2016 - 12:17 PM (IST)

नई दिल्लीः जापानी वाहन कंपनी टोयोटा ने नया फॉच्र्यूनर भारत में 7 नवंबर को पेश किया था, यानि सरकार की तरफ से नोटबंदी की घोषणा से ठीक एक दिन पहले। इससे कंपनी चिंतित हुई क्योंकि वाहन की कीमत औसतन 29 लाख रुपए है और नकदी की किल्लत से मांग सीमित हो सकती थी। लेकिन टोयोटा ने करीब 6,000 बुकिंग हासिल की है और नवंबर में 1924 वाहनों की डिलिवरी कामयाब रही यानि करीब 550 करोड़ रुपए की बिक्री की। नई कार की प्रतीक्षा अवधि भी दो महीने की है।

हुंडई का कारों की हुई ज्यादा बिक्री
नोटबंदी के एक हफ्ते बाद कोरिया की वाहन कंपनी हुंडई ने प्रीमियम स्पोट्र्स यूटिलिटी वाहन तुसों पेश की। इसे 600 से ज्यादा बुकिंग मिली है और कंपनी 261 वाहनों की डिलिवरी कर चुकी है यानि नवंबर के दूसरे पखवाड़े में इसने 57 करोड़ रुपए के वाहन बेचे हैं। इस वाहन की प्रतीक्षा अवधि भी दो महीने की है। ये दो महत्वपूर्ण पेशकश थी, जो नवंबर में हुई। टोयोटा के निदेशक व वरिष्ठ उपाध्यक्ष (बिक्री व विपणन) एन राजा फॉच्र्यूनर को लेकर ग्राहकों के बीच उत्साह को लेकर प्रसन्न हैं, लेकिन उनका मानना है कि चीजें और बेहतर हो सकती थी। उन्होंने कहा, अगर बाजार का माहौल ठीक रहता तो हमें 2,000 वाहनों की अतिरिक्त बुकिंग मिल सकती थी। खरीदार चेक का इस्तेमाल कर रहे हैं और ऑनलाइन भुगतान कर रहे हैं और कुछ हद तक स्थिति सामान्य होने लगी है। कंपनी दिसंबर व जनवरी के बीच 4,000 और वाहनों की डिलिवरी की तैयारी कर रही है। राजा ने कहा कि कंपनी को नए इनोवा क्रिस्टा की मजबूत मांग देखने को मिल रही है, जो इस साल पेश किया गया है।

बजाज ऑटो ने मांग को देखते उत्पादन में किया इजाफा
जगुआर लैंड रोवर ने मंगलवार को नया रेंज रोवर इवॉक पेश किया, जिसकी कीमत 49 लाख रुपए से 68 लाख रुपए के बीच है। नोटबंदी के बाद बहुत ज्यादा नए वाहन पेश नहीं हुए हैं क्योंकि कंपनियां सितंबर व अक्टूबर के त्योहारी सीजन में नए वाहन पेश करना पसंद करती हैं। पिछले हफ्ते दोपहिया वाहन निर्माता बजाज ऑटो ने प्रीमियम स्पोट्र्स बाइक डॉमिनर 400 पेश की थी, जिसकी कीमत 1.36 लाख रुपए से लेकर 1.50 लाख रुपए तक है। नए वाहन के बुकिंग का आंकड़ा अभी उपलब्ध नहीं है, लेकिन कंपनी ने कहा कि उसे अपनी वेबसाइट पर अप्रत्याशित ट्रैफिक देखने को मिला, जिसके चलते साइट क्रैश हो गई। कंपनी ने पिछले हफ्ते देसी बाजार में जनवरी से एक महीने में कम से कम 10,000 वाहनों का लक्ष्य बताया था। देश की सबसे बड़ी दोपहिया निर्यातक ने कहा कि शुरुआत में निर्यात औसतन 5,000 वाहन मासिक हो सकता है। बजाज ऑटो ने मंगलवार को कहा था, शुरुआती प्रतिक्रिया को देखते हुए लग रहा है कि कंपनी को डिलिवरी पूरी करने के लिए उत्पादन में इजाफा करना होगा।

Advertising