ऑनलाइन बिक रही माल्या की ‘शाही सवारी’, चौंकाने वाली हैं खूबियां

Wednesday, Jun 29, 2016 - 10:52 PM (IST)

नई दिल्ली: बैंकों को कर्ज नहीं चुकाने के मामले में भगोड़ा घोषित कारोबारी विजय माल्या पर लगातार शिकंजा कसता जा रहा है। ईडी और सीबीआई के बाद अब सर्विस टैक्स डिपार्टमेंट ने माल्या के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। सर्विस टैक्स डिपार्टमेंट ने माल्या से 535 करोड़ रुपये बकाये वसूलने के लिए उनकी जब्त आलीशान सवारी रहे एयरबस 319 सीजे प्राइवेट जेट की ऑनलाइन नीलामी प्रक्रिया बुधवार की रात से शुरू करने जा रहा है। 
 
150 करोड़ तक बोली लगने की उम्मीद
ये प्रक्रिया 29 जून की मध्यरात्रि शुरू होकर 30 जून की आधी रात तक जारी रहेगी। ई-ऑक्शन की जिम्मेदारी मेटल स्क्रैप ट्रेड कॉरपोरेशन (एमएसटीसी) को दिया गया है। सर्विस टैक्स डिपार्टमेंट को उम्मीद है कि माल्या की जेट की नीलामी के दौरान 150 करोड़ रुपये तक बोली लग सकती है। हालांकि नीलामी की बोली कितनी रकम से शुरू होगी इसका अभी तक खुलासा नहीं किया गया है। साथ ही अभी तक एमएसटीसी की ओर से ये भी नहीं बताया गया है कि नीलामी की बोली लगाने की दौड़ में कौन-कौन शामिल हैं।
 
कॉन्फ्रेंस हॉल, मीटिंग रूम, बार, शावर से लैस
माल्या की जब्त इस जेट में सीएफएम 56-5 इंजन लगा है, 266 करोड़ के माल्या के लग्‍जरी जेट में घर जैसी कई सुविधाएं हैं। एक बार ईंधन भरने पर यह मुंबई से अमेरिका जा सकता है। इस जेट में कॉन्फ्रेंस हॉल और मीटिंग रूम हैं। माल्या ने इस प्लेन को कस्टमाइज करवाने पर 4 करोड़ डॉलर खर्च किए थे। खुद विजय माल्या का नाम शॉर्ट फॉर्म में 'VJM' जेट के खिड़की, दरवाजे और सोफे पर लिखा है। अमेरिकी कंपनी द्वारा निर्मित माल्या के इस प्राइवेट जेट में सोफा, बिस्तर, बार, शावर और यहां तक बाथरॉब भी है। 25 सीटों के इस विमान को माल्या निजी इस्तेमाल में लाते थे।
 
कोर्ट में पेश होने का आदेश
वहीं इस बीच मुंबई की एक विशेष अदालत ने माल्या को धन की हेराफेरी से संबंधित एक मामले में 29 जुलाई को पेश होने का आदेश बुधवार को जारी किया। माल्या फिलहाल ब्रिटेन में हैं। विजय माल्या के पास स्टेट बैंक ऑफ इंडिया समेत 17 बैंकों का करीब 9,000 करोड़ रुपये बकाया है। प्रवर्तन निदेशालय भारत-ब्रिटेन पारस्परिक विधिक सहायता संधि (एमएलएटी) के जरिए माल्या के प्रत्यर्पण की कोशिशों में जुटा है।
Advertising