उत्सर्जन मामले में अतिरिक्त 20 करोड़ डॉलर देगी फॉक्सवैगन

Saturday, Dec 17, 2016 - 03:00 PM (IST)

वाशिंगटनः विशेष सॉफ्टवेयर द्वारा प्रदूषण का स्तर छुपाने की बात स्वीकार कर चुकी वाहन निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन अमरीकी प्रदूषण नियंत्रण कोष में 20 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त राशि देने पर सहमत हो गई है। सूत्रों ने बताया कि कंपनी इस आशय के समझौते की घोषणा सोमवार को कर सकती है। इस कोष का गठन डीजल प्रदूषण कम करने के लिए किया गया था। 

उल्लेखनीय है कि अमरीका में फॉक्सवैगन की 80 हजार वाहनों में 3 लीटर क्षमता वाले डीजल ईंजनों से प्रदूषक गैसों के उत्सर्जन की मात्रा अधिक पाई गई थी। खास बात यह है कि कंपनी ने एक ऐसे सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया था जो टेस्टिंग के दौरान उत्सर्जन की मात्रा कम कर देता था जबकि सड़क पर चलते समय प्रदूषण ज्यादा होता था। यह 20 करोड़ डॉलर की राशि उस 2 अरब 70 करोड़ डॉलर के अतिरिक्त है जिस पर पहले सहमति बनी थी जिसका इस्तेमाल 2 लीटर डीजल ईंजन वाले 4.75 लाख अन्य वाहनों में उत्सर्जन कम करने के लिए किया जाना है। 

अमरीका के एक जिला जज चार्ल्स ब्रेयर ने शुक्रवार को सुनवाई के दौरान कहा था कि दोनों पक्षों ने बातचीत के दौरान 'महत्त्वपूर्ण प्रगति की है तथा मैं समाधान निकलने के प्रति आशावान हूं।' उन्होंने दोनों पक्षों को अंतिम समझौते पर पहुंचने के लिए सोमवार तक का समय दिया है।  

Advertising