ऐसा हो लिविंग रूम और फर्नीचर

punjabkesari.in Monday, Oct 03, 2016 - 02:57 PM (IST)

जालंधरः अपने घर के लिविंग रूम के लिए चाहे आप पुराने अथवा समकालीन स्टाइल वाले फर्नीचर का चुनाव करें, आप गौर पाएंगे कि सोफा, चेयर, कॉफी या अन्य टेबल्स से लेकर स्टोरेज यूनिट्स तक हर तरह के फर्नीचर के लिए बाजार में विकल्पों की कोई कमी नहीं है। विविधता के साथ ही ये हर कीमत में उपलब्ध रहते हैं। इसलिए कि इससे पहले कि आप बाजार में जा कर अपनी मेहनत की कमाई को बेरहमी से खर्च कर दें, सभी विकल्पों पर विचार कर लें। इससे आपके स्टाइल से मेल खाता बढ़िया फर्नीचर किफायती दामों पर मिल सकता है। 

सोफा तथा चेयर
इन्हें खरीदते समय आपको 3 बातों पर गौर करना चाहिए लुक्स, आराम तथा टिकाऊपन। इनकी प्राथमिकता का क्रम आपकी अपनी पसंद तथा जरूरत के हिसाब से तय किया जा सकता है। 

सुंदर हो
कोई भी स्टाइल समकालीन लग सकता है परंतु कुछ स्टाइल विशेष रुप से पंसद किए जा रहे हैं जैसे सॉफ्टली पैडेड तथा पफ्ड सोफा तथा चेयर जिसका स्ट्रक्चर पूरी तरह पैड में छुपा रहता है। 1930 के दशक में प्रचलित चौड़े हैंडरेस्ट वाले सोफे जो अक्सर स्यूड या लैदर से ढके रहते हैं। विभिन्न आकार में कटे हुए फोम के ब्लॉक्स वाले सोफे जिनमें आराम के लिए पैडेड कवर लगे होते हैं। स्टील फ्रेम वाले फर्नीचर जिनमें अधिक जोर लकड़ी पर ही दिया जाता है। 

आरादायक हो
जो भी स्टाइल आपके दिल को भाए उसे अपनाया जा सकता है परंतु साथ ही आराम पर भी जोर दिया जाना चाहिए। फर्नीचर के मामले में आराम उनकी कोमलता नहीं बल्कि उनके आकार पर निर्भर करता है। बैकरैस्ट की सही ऊंचाई तथा सीट की उपयुक्त गहराई के लिए सोफा तथा चेयर पर बैठ कर देखें। यदि आपके पैर जमीन के साथ छू नहीं रहे हैं या आपके घूटने काफी ऊपर की ओर उठे हुए हैं तो समझ जाइए कि सीट की गहराई ठीक नहीं है।

टिकाऊ हो
सस्ते फर्नीचर आपको बेशक अधिक आकर्षक लगें परंतु ये टिकाऊ नहीं होते हैं। इस बात का ध्यान रख कर ही फर्नीचर का चुनाव करें। अपहोल्टर किया फर्नीचर जिसका फ्रेम मजबूत हो तथा यह लड़खड़ाता न हो, अधिक टिकाऊ साबित होता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News