सोभा मौजूदा जारी परियोजनाओं में 11 हजार करोड़ रुपए की आवासीय इकाइयों की बिक्री पर देगी ध्यान

Sunday, Aug 16, 2020 - 04:52 PM (IST)

नई दिल्लीः रियल्टी कंपनी सोभा लिमिटेड की उसकी मौजूदा समय में जारी परियोजनाओं में 11 हजार करोड़ रुपए की आवासीय इकाइयों को अगले कुछ वर्षों में बेचने पर ही ध्यान केंद्रित करने की योजना है। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। सोभा लिमिटेड के वाइस चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक जेसी शर्मा ने कहा कि कंपनी कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर नई परियोजनाएं शुरू करने में सतर्कता बरतेगी। 

उन्होंने कहा कि महामारी की रोकथाम के लिए लगाए गए लॉकडाउन से अप्रैत-जून तिमाही के दो महीने लॉकडाउन से प्रभावित होने के बाद भी कंपनी को उक्त तिमाही में 488 करोड़ रुपये की बुकिंग प्राप्त हुई। उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 की शेष तीन तिमाहियों में इसमें सुधार होने की उम्मीद है। हालांकि, उन्होंने कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी अनिश्चितताओं को लेकर पूरे साल के बिक्री के अनुमान के बारे में जानकारी नहीं दी। कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष में रिकॉर्ड 2,880 करोड़ रुपए की बिक्री की बुकिंग हासिल की थी। 

शर्मा ने कहा, ‘‘हम मध्यम से लंबी अवधि के लिए आवास क्षेत्र को लेकर बहुत आशावान हैं। आईटी और फार्मा क्षेत्र अच्छा कर रहे हैं। भारत के विनिर्माण क्षेत्र को आगे बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा। इससे आवास की मांग तैयार करने में मदद मिलेगी।'' इसके अलावा, उन्होंने कहा कि आवास ऋण के लिए कम ब्याज दर (लगभग 7 प्रतिशत) और आवासीय इकाइयों की कीमतों के निचले स्तर पर आ जाने से संभावित ग्राहकों के लिए किफायत में सुधार हुआ है। 

शर्मा ने कहा कि कंपनी की सभी परियोजनाओं के लिए निर्माण गतिविधियां शुरू हो गई हैं और प्रवासी मजदूर धीरे-धीरे अपने मूल स्थानों से लौट रहे हैं। उन्होंने नई परियोजना के बारे में कहा कि कंपनी ने इस वित्त वर्ष में अब तक कोई नई परियोजना शुरू नहीं की है। शर्मा ने कहा, "हम नई परियोजनाओं की शुरुआत की तैयारी कर रहे हैं लेकिन यह बाहरी माहौल की स्थिति पर निर्भर करेगा। हमने अभी मौजूदा परियोजनाओं में बिक्री के लिए उपलब्ध आवास इकाइयों को बेचने पर ध्यान केंद्रित किया है। हमारे पास वर्तमान में निर्माणाधीन परियोजनाओं में लगभग 11,000 करोड़ रुपए की बिक्री योग्य आवासीय इकाइयां हैं।'' 

jyoti choudhary

Advertising