भारत में स्मार्टफोन की बिक्री रिकॉर्ड स्तर पर, टॉप पर शाओमी

Friday, Oct 25, 2019 - 12:20 PM (IST)

नई दिल्लीः देश में स्मार्टफोन की बिक्री चालू साल की जुलाई-सितंबर की तीसरी तिमाही में 4.9 करोड़ इकाइयों के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गई। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि यह सालाना आधार पर 10 फीसदी की वृद्धि है। इससे इस क्षेत्र में सुस्ती की चिंता भी दूर हो गई है।

काउंटरपॉइंट रिसर्च की रिपोर्ट में कहा गया है कि नई पेशकशों, छूट और दिवाली से पहले विभिन्न माध्यमों के जरिए स्मार्टफोन की बिक्री बढ़ी है। काउंटरपॉइंट रिसर्च के विश्लेषक कर्ण चौहान ने कहा कि तीसरी तिमाही में देश का स्मार्टफोन बाजार रिकॉर्ड 4.9 करोड़ इकाइयों पर पहुंच गया है। हालांकि, अन्य क्षेत्रों में सुस्ती है। चौहान ने कहा कि डिजिटल सामग्री के उपभोग, वाणिज्य और संचार को लेकर स्मार्टफोन प्रयोगकता परिपक्व हो गया है। आज स्मार्टफोन लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है।

स्मार्टफोन बाजार में शाओमी 26 फीसदी हिस्सेदारी के साथ शीर्ष पर रही। उसके बाद सैमसंग (20 फीसदी), विवो (17 फीसदी), रियलमी (16 फीसदी) और ओप्पो (8 फीसदी) का स्थान रहा। रिपोर्ट में कहा गया है कि एप्पल शीर्ष दस स्मार्टफोन ब्रांड में शामिल हो गई है। एक्सआर मॉडल के दाम में कटौती और नए फोन आईफोन 11 के लिए अच्छी मांग की वजह से एप्पल शीर्ष दस ब्रांड में जगह बना पाई है। 

Supreet Kaur

Advertising