बिजली चोरी रोकने के लिए सरकार ला रही है यह बड़ा हथियार

punjabkesari.in Saturday, May 13, 2017 - 03:20 PM (IST)

नई दिल्लीः देश में बिजली की चोरी को रोकने के लिए सरकार एक बड़ा हथियार लाने जा रही है। हर भारतीय के घर में एल.ई.डी. बल्ब पहुंचाने के बाद सरकार का अगला मिशन स्मार्ट मीटर होगा। भारत सरकार अगले चार से पांच वर्षों के भीतर देश में 25 करोड़ स्मार्ट मीटर बनाएगी। सरकार की इस कोशिश से देश में स्मार्ट मीटर का एक बड़ा बाजार बनेगा जिसमें न सिर्फ अरबों रुपए का निवेश आएगा बल्कि रोजगार देने में भी यह अहम होगा। यह जानकारी बिजली, कोयला, नवीकरणीय व खनन मंत्री पीयूष गोयल ने लंदन स्टॉक एक्सचेंज में ग्रेट ब्रिटेन के नामी निवेशकों के साथ एक बैठक में दी।

यह है सरकार की कोशिश
विदेशी निवेशकों के बीच भारत को लेकर रुचि बढ़ती जा रही है। गोयल ने बताया कि तीन साल के भीतर सरकार की कोशिशों की वजह से भारत में एल.ई.डी. बल्ब की कीमतों में 85 फीसदी की कमी आ चुकी है। यह कहानी अब स्मार्ट मीटर में दोहराई जाएगी। हम चाहते हैं कि देश के नागरिकों को महज 1000 रुपए में स्मार्ट मीटर मिले। यह संभव है क्योंकि यहां पर एक साथ 25 करोड़ स्मार्ट मीटर की जरूरत होगी।

गरीबी रेखा के नीचे वालों को सब्सिडी पर दिया जाएगा मीटर
सरकार की योजना यह भी है कि हर घर में स्मार्ट मीटर लगाए जाएं। गरीबी रेखा के नीचे रहने वालों को तो सरकार की तरफ से सब्सिडी के आधार पर यह सुविधा दी जाएगी लेकिन जो लोग इसे मासिक किस्त पर लेना चाहते हैं, उनके लिए विशेष स्कीम लाई जाएगी। इसके तहत तकरीबन सौ रुपए प्रति माह की किस्त पर हर मध्यम वर्ग परिवार यह ले सकता है। गोयल ने बताया कि वर्ष 2019 तक देश का हर सामान्य बल्ब बदल कर वहां एल.ई.डी. लगा दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News