सिंगापुर एयरलाइंस ने विस्तारा में किया 10 करोड़ से ज्यादा का निवेश

Saturday, May 13, 2017 - 05:54 PM (IST)

सिंगापुरः सिंगापुर एयरलाइंस ने भारतीय विमानन कंपनी विस्तारा में 10 करोड़ सिंगापुर डॉलर से ज्यादा का निवेश किया है। यह उसकी शुरूआती निवेश योजना से दोगुनी राशि है। विस्तारा के प्रदर्शन से सिंगापुर एयरलाइंस को निवेश के लिए ‘प्रोत्साहन’ मिला। हालांकि सिंगापुर एयरलाइंस के प्रवक्ता ने वाणिज्यिक गोपनीयता का हवाला देते हुए वित्तपोषण की विस्तृत जानकारी देने से इनकार किया।  

2020 तक विस्तारा से कोई लाभ की उम्मीद की नहीं है लेकिन नई दिल्ली की यह कंपनी पिछले 2 साल से बेहतर तरीके से काम करते हुए आगे बढ़ रही है। अगले साल जून में विस्तारा को 20वें विमान की आपूर्ति होगी और यह अंतर्राष्ट्रीय उड़ान शुरू करने  में उसकी मदद करेगा।

उल्लेखनीय है कि विस्तारा में टाटा समूह की 51 और सिंगापुर एयरलाइंस की 49 प्रतिशत हिस्सेदारी है। भारत में नागरिक उड्डयन क्षेत्र के नियमों के मुताबिक देश से बाहर उड़ानें शुरू करने के लिए विमानन कंपनियों के पास कम से कम 20 विमानों का बेड़ा होना चाहिए। इससे पहले एसआईए और टाटा ने जब 2013 में पहली बार विस्तारा एयरलाइंस सेवा को शुरू करने की घोषणा की थी तब इसकी योजना 10 अरब डॉलर निवेश की थी। बहरहाल, उसके बाद से विमानन सेवा में वित्तपोषण दोगुना से अधिक हो चुका है। भारत में विमानन सेवा के लिए लागत काफी ऊंची है और दूसरी विमानन कंपनियों के समक्ष कड़ी प्रतिस्पर्धा का माहौल है।  

Advertising