रिलायंस रिटेल को मिला पहला निवेशक, सिल्वर लेक 7500 करोड़ रु में खरीदेगी 1.75% हिस्सेदारी

Wednesday, Sep 09, 2020 - 10:51 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश जुटाने के बाद अब मुकेश अंबानी अपनी रिटेल कंपनी के लिए फंड जुटाने में लगे हैं। दुनिया की सबसे बड़ी टेक इनवेस्टर कंपनी सिल्वर लेक पार्टनर्स (SLP) रिलायंस रिटेल में 7500 करोड़ रुपए निवेश करेगी। इसके बदले में कंपनी को रिलायंस रिटेल में 1.75 फीसदी हिस्सेदारी मिलेगी। इसके लिए रिलायंस रिटेल का मूल्यांकन 4.21 लाख करोड़ रुपए लगाया गया है। इससे पहले सिल्वर लेक ने रिलायंस की टेक कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स में भी निवेश किया था। कंपनी ने इस साल जियो में 10,200 करोड़ रुपए का निवेश किया था। इस तरह सिल्वर लेक रिलायंस समूह के दो कंपनियों में निवेश कर चुकी है।

अपने जियो प्लेटफॉर्म्स की कुछ हिस्सेदारी बेचने के बाद देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी अपने खुदरा कारोबार के लिए निवेशकों की तलाश में है। सूत्रों के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज अपनी सहयोगी कंपनी रिलायंस रिटेल में करीब 10 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचना चाहती है। सिल्वर लेक के रूप में कंपनी को अपना पहला निवेशक मिल गया है। पिछले सप्ताह रिलायंस ने फ्यूचर समूह के खुदरा एवं लॉजिस्टिक्स कारोबार का 24,713 करोड़ रुपए में अधिग्रहण किया था।

रिलायंस के शेयर में तेजी
सुबह 10.11 बजे रिलायंस का शेयर हरे निशान पर कारोबार कर रहा था। 0.40 फीसदी (8.35 अंक) की तेजी के साथ यह 2115.45 के स्तर पर पहुंच गया। जबकि शुरुआती कारोबार में यह 2085 के स्तर पर खुला था और पिछले कारोबारी दिन 2107.10 के स्तर पर बंद हुआ था।

फेसबुक भी कर सकती है निवेश
माना जा रहा है कि अमेरिका की इक्विटी फर्म KKR और सोशल साइट फेसबुक भी रिलायंस रिटेल में निवेश कर सकती हैं। इन दोनों कंपनियों ने जियो में भी निवेश किया था। KKR ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 1.5 अरब डॉलर (करीब 11,367 करोड़ रुपए) का निवेश किया है। वहीं, फेसबुक ने भी जियो प्लेटफॉर्म पर करीब 45 हजार करोड़ रुपए के निवेश के साथ लगभग 10 फीसदी हिस्सेदारी ले ली है।

मुकेश अंबानी ने क्या कहा
सिल्वर लेक डील पर खुशी जाहिर करते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा, 'हमें खुशी है कि लाखों छोटे व्यापारियों के साथ साझेदारी करने के हमारे परिवर्तनकारी विचार से सिल्वर लेक अपने निवेश के माध्यम से जुड़ा है। भारतीय रिटेल सेक्टर में भारतीय उपभोक्ताओं को मूल्य आधारित सर्विस मिले यही हमारा प्रयास है। हमारा मानना है कि प्रौद्योगिकी रिटेल क्षेत्र में जरूरी बदलाव लाने में महत्वपूर्ण साबित होगी और रिटेल इको सिस्टम से जुड़े सभी घटक एक बेहतर विकास प्लेटफार्मों का निर्माण कर सकेंगे। भारतीय रिटेल सेक्टर में हमारे विजन को आगे बढ़ाने में सिल्वर लेक महत्वपूर्ण भागीदार होगा।'

निवेश पर टिप्पणी करते हुए, सिल्वर लेक के सह-सीईओ और प्रबंध साझेदार, एगॉन डरबन ने कहा, 'मुकेश अंबानी और रिलायंस की टीम ने अपने प्रयासों से रिटेल और टेकनॉलोजी सेक्टर में लीडरशिप हासिल की है। इतने कम समय में जियोमार्ट की सफलता, विशेषकर तब जबकि भारत बाकी दुनिया के साथ कोविड-19 महामारी से जूझ रहा है, वास्तव में अभूतपूर्व है।'

jyoti choudhary

Advertising