सिल्वर लेक ने Jio में बढ़ाया निवेश, 4546 करोड़ रुपए में खरीदेगी अतिरिक्त हिस्सेदारी

Saturday, Jun 06, 2020 - 10:54 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः रिलायंस के जियो प्लेटफॉर्म्स में अबू धाबी की मुबाडाला इंवेस्टमेंट कंपनी के निवेश के बाद अब खबर है कि सिल्वर लेक कंपनी ने अपना निवेश बढ़ा दिया है। सिल्वर लेक ने इसे 2.08 प्रतिशत तक बढ़ाने के लिए 4,546.80 करोड़ रुपए का अतिरिक्त निवेश किया है। रिलायंस ने एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी है। 

बता दें कि यह सिल्वर लेक का जियो प्लेटफॉर्म्स में अब तक का दूसरा निवेश है। इससे पहले 4 मई को जियो प्लेटफॉर्म्स में भी सिल्वर लेक पार्टनर्स ने 1.15 फीसदी इक्विटी के लिए 5,655.75 करोड़ का निवेश किया था। इसके बाद अब सिल्वर लेक का कुल निवेश बढ़कर 10,202.55 करोड़ रुपए हो गया है। वहीं, इसके साथ ही जियो प्लेटफॉर्म्स में सिल्वर लेक की इक्विटी भी बढ़कर 2.08 फीसदी हो गई है। 

दरअसल पिछली बार की तरह ही सिल्वर लेक ने इस निवेश में जियो प्लेटफॉर्म्स की इक्विटी वैल्यू 4.91 लाख करोड़ रुपए आंकी है। ऐसे में जियो प्लेटफॉर्म्स में अब तक 19.90 फीसदी इक्विटी के लिए कुल 92,202.15 करोड़ रुपए का निवेश हो चुका है। 

सिल्वर लेक की तरफ से किए गए निवेश पर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा, “सिल्वर लेक और इसके सह-निवेशक कीमती साझेदार हैं। मैं इस बात पर जोर देना चाहूंगा कि कोविड-19 महामारी के दौरान पांच सप्ताह के भीतर जियो प्लेटफार्मों में सिल्वर लेक का अतिरिक्त निवेश, भारतीय अर्थव्यवस्था में उनके विश्वास को दर्शाता है। "

क्या कहा सिल्वर लेक के सह-सीईओ ने
वहीं, इस निवेश पर सिल्वर लेक के सह-सीईओ और प्रबंध साझेदार, एगॉन डरबन ने कहा, “हम अपने एक्सपोजर को बढ़ाने और अपने सह-निवेशकों को भी अपने साथ लाने पर उत्साहित हैं। उपभोक्ता और छोटे व्यवसायों के लिए ऊंची गुणवत्ता और सस्ती डिजिटल सेवाओं देने के लिए जियो के मिशन का हम समर्थन करते हैं। हम मुकेश अंबानी और उनकी टीम की तारीफ करते हैं जिनके साहसिक विजन से जियो दुनिया की सबसे उल्लेखनीय प्रोद्योगिकी कंपनी बन पाई।”

मुबाडला इन्वेस्टमेंट ने किया 9,093 करोड़ निवेश
शुक्रवार को ही आबू धाबी की मुबाडला इन्वेस्टमेंट कंपनी ने 1.85% इक्विटी के लिए जियो प्लैटफॉर्म्स में 9,093.60 करोड़ रुपए के निवेश की घोषणा की है। मुबाडला ने जियो प्लैटफॉर्म्स की इक्विटी वैल्यू 4.91 लाख करोड़ रुपए आंकी है।

छह सप्ताह में है यह छठा बड़ा निवेश
रिलायंस के जियो प्लैटफार्म में इससे पहले फेसबुक 43,574 करोड़, सिल्वर लेक, विस्टा, जनरल अटलांटिक और केकेआर ने निवेश किया था। इन 5 कंपनियों ने संयुक्त रूप से कुल 78,562 करोड़ रुपए का निवेश किया था। अब मुबाडाला के नौ हजार करोड़ से अधिक के निवेश के बाद कुल निवेश राशि 87,655 करोड़ रुपए की हो गई है।

jyoti choudhary

Advertising