एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी में सन्नाटा, निर्यात शुल्क लगाने पर भड़के व्यापारी, नीलामी बंद

Monday, Aug 21, 2023 - 04:32 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः प्याज निर्यात पर 40 प्रतिशत शुल्क लगाने के केंद्र के फैसले के विरोध में महाराष्ट्र के नासिक जिले में सभी कृषि उपज बाजार समितियों (एपीएमसी) में अनिश्चितकाल के लिए प्याज की थोक बिक्री रोक दी गई है। नासिक जिला व्यापारी संघ ने आज जिले की 14 बाजार समितियों में प्याज की नीलामी बंद कर दी है, जबकि कई जिलों में किसान ए.पी.एम.सी. के बाहर विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी लासलगांव में आज सन्नाटा छाया रहा।

जानकारी के मुताबिक रविवार को व्यापारी संघ ने बैठक बुलाई और बाजार समितियों में कामकाज ठप्प करने का फैसला लिया। हालांकि नासिक के एकमात्र पिंपलगांव बाजार समिति में सुबह प्याज की नीलामी के लिए ट्रैक्टर पहुंच रहे है। ऐसे में जानकारी सामने आई है कि यहां प्याज की नीलामी चल रही है। 

लासलगांव बाजार समिति को एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी के रूप में जाना जाता है। यहां प्रतिदिन सैंकड़ों ट्रक और टैम्पो प्याज लेकर आते हैं। करोड़ों का लेन-देन होता है। लासलगांव बाजार समिति में किसानों, व्यापारियों, निर्यातकों की हमेशा भीड़ लगी रहती है। प्याज की नीलामी के लिए आने वाले ट्रैक्टर, टैम्पो आदि वाहनों से बाजार समिति भरी रहती है। नासिक की लासलगांव बाजार समिति की मानें तो यहां सालाना आवक 96 लाख 25 हजार 838 क्विंटल है, जबकि इस बाजार समिति का कारोबार 9 अरब 20 करोड़ 49 लाख 63 हजार रुपए से अधिक है। 

किसान नाराज

केंद्र सरकार द्वारा प्याज पर निर्यात शुल्क बढ़ाकर 40 फीसदी किए जाने से राज्य में प्याज किसान और व्यापारी आक्रामक हो गए हैं। उन्हें शुल्क की वजह से भविष्य में निर्यात कम होने के कारण खुदरा बाजार में प्याज की कीमत कम होने का डर सता रहा है। दावा किया जा रहा है कि केंद्र के इस फैसले से किसानों को बड़ा नुक्सान होने वाला है।

निर्यात शुल्क क्यों लगाया गया?

टमाटर के बाद प्याज की बढ़ती कीमतों को देखते हुए सरकार ने प्याज पर 40 प्रतिशत निर्यात शुल्क लगाया है। इससे प्याज की घरेलू उपलब्धता बढ़ जाए। प्याज पर 31 दिसंबर 2023 तक यह शुल्क जारी रहेगा। वहीं, महाराष्ट्र के कृषि मंत्री धनंजय मुंडे ने कहा कि समाधान खोजने के लिए वह मंगलवार को केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल से बात करेंगे।

jyoti choudhary

Advertising