दक्षिण कोरिया में शॉर्ट सेलिंग पर पाबंदी, आर्थिक अनिश्चितताओं का दिया गया हवाला

punjabkesari.in Monday, Nov 06, 2023 - 01:58 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः दक्षिण कोरिया में वित्तीय अधिकारियों ने तत्काल प्रभाव से जून 2024 के अंत तक घरेलू बाजारों में सभी स्टॉक शॉर्ट सेलिंग पर प्रतिबंध लगा दिया है। देश के वित्तीय सेवा आयोग (एफएससी) ने एक विज्ञप्ति में इसकी जानकारी दी है। प्रतिभूति बाजार में एक शॉर्ट सेलर को शेयरों की कीमत गिरने से लाभ होता है।

उच्च ब्याज दरों और वैश्विक अर्थव्यवस्था में स्थिर विकास की निरंतरता, पश्चिम एशिया में संघर्ष जैसे भू-राजनीतिक जोखिमों का हवाला देते हुए एफएससी ने विज्ञप्ति में कहा कि कोरियाई अर्थव्यवस्था के लिए अनिश्चितताएं बढ़ रही हैं। विशेष रूप से, इस वर्ष की दूसरी छमाही के दौरान यह अनिश्चितता और बढ़ गई है। यह कहा गया है कि घरेलू शेयर बाजारों में शेयर बाजार की अस्थिरता विदेशों में अन्य प्रमुख बाजारों की तुलना में बहुत अधिक बढ़ गई है, जिससे बाजार में चिंता पैदा हुई है। 

एफएससी ने रविवार को जारी विज्ञप्ति में कहा, "अतीत में शुरू किए गए कई उपायों के बावजूद, हाल ही में, अधिकारियों ने विदेशी और संस्थागत निवेशकों द्वारा किए गए कई अवैध शॉर्ट सेलिंग प्रथाओं का पता लगा है, जिससे घरेलू शेयर बाजारों के उचित मूल्य निर्धारण की चिंता बढ़ गई है।

हाल ही में, वैश्विक निवेश बैंकों से जुड़ी एक बड़ी शॉर्ट-सेलिंग का पता चला था और वर्तमान में अतिरिक्त गैरकानूनी गतिविधियों की खोज के साथ एक जांच हो रही है। एफएससी ने पाया है कि अवैध शॉर्ट सेलिंग के कारण स्थिति बहुत गंभीर है क्योंकि यह बाजार के उचित मूल्य निर्धारण की प्रक्रिया को नष्ट कर सकता है और बाजार में विश्वास को कम कर सकता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News