नौ महीने में बदल जाएगा शॉपिंग का तौर-तरीका, 64% भारतीय करेंगे ऑनलाइन खरीदारी

Saturday, Apr 25, 2020 - 10:28 AM (IST)

नई दिल्लीः कोरोना संकट के समय सामाजिक दूरी का पालन करने की आदत लोगों के खरीदारी का तरीका भी बदल देगी। आईटी कंपनी केपजेमिनी ने शुक्रवार को जारी रिपोर्ट में कहा कि अगले 6-9 महीनों में करीब 64% भारतीय उपभोक्ता ऑनलाइन खरीदारी करने लगेंगे। यह आंकड़ा अभी 46 फीसदी है।

रिपोर्ट के अनुसार, देशभर में लॉकडाउन के दौरान लोग खरीदारी के लिए ज्यादातर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हैं। यह प्रवृत्ति लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी जारी रहेगी। अप्रैल के शुरुआती दो सप्ताह में ही स्थानीय किराना स्टोर पर खरीदारों की संख्या कम हो गई। इससे पहले जहां इन दुकानों पर 59% लोग खरीदारी करते थे, वहीं अब यह संख्या घटकर 46% हो गई है। सर्वे के दौरान 72% उपभोक्ताओं ने डिलीवरी की सुविधा देने वालों पर भरोसा जताया है। 

89% ने सुरक्षा को प्राथमिकता बताया
सर्वे में 89 फीसदी उपभोक्ताओं ने सफाई, सेहत और सुरक्षा को अपने लिए प्राथमिकता बताया है। कोरोना संकट बीत जाने के बाद भी 78 फीसदी ग्राहकों ने कहा कि वे डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देंगे। 75 फीसदी भारतीयों को पूरा भरोसा है कि अगले 6 महीने में कोरोना संकट से पूरी तरह उबर जाएंगे। वैश्विक नजरिये से देखा जाए तो यह संख्या 48% है।
 

jyoti choudhary

Advertising