Zomato का शेयर लिस्टिंग के बाद सबसे निचले स्तर पर, निवेशकों के डूबे करोड़ों

Monday, Jan 24, 2022 - 02:55 PM (IST)

नई दिल्लीः जुलाई 2021 में सूचीबद्ध होने के बाद पहली बार फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो लिमिटेड का शेयर मूल्य पहली बार 100 रुपए से नीचे गिर गया। सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को जोमैटो के शेयरों का भाव 18.26 फीसदी तक गिर गया और 92.90 रुपए पर आ गया। 

जोमैटो के शेयर भाव 25% टूटे 
लिस्टिंग के बाद से जोमैटो का शेयर भाव 25 प्रतिशत तक टूट खुका है। इस गिरावट के चलते इस फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म में निवेश करने वालों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, लिस्ट होने के बाद से कंपनी के निवेशकों की लगभग 26,000 करोड़ रुपए की संपत्ति का नुकसान हो गया है। रिपोर्टों में सुझाव दिया गया है कि इस गिरावट की मुख्य वजह यह है कि फेडरल रिजर्व ने उच्च मुद्रास्फीति के बीच तरलता को वापस ले लिया है और इस साल कई ब्याज दरों में बढ़ोतरी का संकेत दिया है। 

पेटीएम के शेयरों में 55 फीसदी की गिरावट 
जोमैटो के साथ ही आनलाइन भुगतान सेवा प्रदाता कंपनी पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशन, कार ट्रेड, पीबी फिनटेक और फिनो पैमेंट बैंक के शेयरों में भी गिरावट का दौर जारी है। इन कंपनियों के शेयरों की कीमत में आईपीओ प्राइज से 10 से 50 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे ज्यादा नुकसान पेटीएम के निवेशकों को उठाना पड़ा है और इसके शेयर का दाम लिस्टिंग प्राइज से 55 फीसदी तक फिसल गए हैं। इसके साथ ही नायका की पेरेंट कंपनी एफएसएन के शेयर लिस्टिंग के बाद के अपने उच्चतम स्तर से 21 प्रतिशत गिर गए हैं।

jyoti choudhary

Advertising