SFIO ने माल्या के खिलाफ जांच का दायरा बढ़ाया

Sunday, Aug 28, 2016 - 05:59 PM (IST)

नई दिल्लीः पूर्ववर्ती किंगफिशर एयरलाइंस में वित्तीय अनियमितताआें के मामले में अपनी जांच का दायरा बढाते हुए गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय (एस.एफ.आई.आे.) ने विभिन्न बैंकों के पूर्व प्रमुखों से पूछताछ शुरू की है। 

 

आरोप है कि उक्त बैंकों ने विजय माल्या की अगुवाई वाली इस विमानन कंपनी के बढ़ते घाटे के बावजूद बिना समुचित जांच के किंगफिशर एयरलाइंस को नया कर्ज दिया था। एस.एफ.आई.आे. इन आरोपों की भी जांच कर रही है कि किंगफिशर एयरइलाइंस को कर्ज उसके ब्रांडों व अन्य आस्तियों के ‘बढा चढाकर पेाश् किए गए’ मूल्यांकन के आधार पर दिया गया। विजय माल्या के खिलाफ तो सी.बी.आई. व प्रतर्वन निदेशालय सहित अनेक एजैंसियों की जांच चल रही है।  

 

सूत्रों ने कहा कि एस.एफ.आई.आे. ने किंगफिशर एयरलाइंस से जुड़े मामलों में अपनी जांच का दायरा बढाया है। एजैंसी अब संदिग्ध कमियों के लिए बैंकों के साथ-साथ उनके शीर्ष प्रबंधन कर्मियों पर ध्यान दे रही है जिन्होंने कंपनी को कर्ज देने में संपत्तियों व देनदारियों का समुचित निरीक्षण नहीं किया है। उन्होंने कहा कि एस.एफ.आई.आे. ने कुुछ सार्वजनिक बैंकों के पूर्व प्रमुखों से पूछताछ की है जिन्होंने किंगफिशर एयरलाइंस को नया कर्ज दिया जबकि उसका घाटा बढ़ रहा था। कुछ सार्वजनिक बैंकों के पूर्व प्रमुखों ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि एस.एफ.आई.आे. ने उनसे संपर्क किया है लेकिन कहा कि एजैंसियां ऋण वितरण तथा अन्य तकनीकियों के बारे में सूचना चाहती है। उन्होंने कहा कि शीर्ष प्रबंधन स्तर पर कोई त्रुटि नहीं हुई थी और उन्होंने आधिकारिक सवालों को सम्बद्ध बैंकों के पास भेज दिया।  

Advertising