अभी निपटा लें बैंक का काम, आज रात बंद रहेंगी SBI और HDFC की ये सेवाएं

Friday, May 07, 2021 - 02:48 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की सेवाएं शुक्रवार रात से कुछ समय के लिए प्रभावित रहेंगी। बैंक को अपने डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म के अपडेशन का प्रपोस्ड काम करना है। इस बात की जानकारी खुद SBI ने अपने ग्राहकों को सोशल मीडिया के जरिए दी, कि मेंटेनेंस एक्टिविटीज की वजह से उनकी डिजिटल बैंकिंग सेवाएं कुछ समय के लिए थम जाएंगी।

ट्विटर पर दी ग्राहकों को सूचना
SBI ने ग्राहकों को ट्वीट कर बताया कि, 'सभी के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना है- हम 7 मई 2021 को रात 10.15 से 8 मई 2021 को देर रात 1.45 तक अपना रखरखाव संबंधी काम करने जा रहे हैं। ऐसे में इस समय सीमा में इंटरनेट बैकिंग, योनो, योनो लाइट, यूपीआई सेवाएं उपलब्ध नहीं होंगी। हमें ग्राहकों को होने वाली असुविधा के लिए क्षमा चाहते हैं और आपसे सहयोग का आग्रह करते हैं।'

HDFC ने भी जारी किया अलर्ट 
निजी क्षेत्र के दिग्गज एचडीएफसी ने भी अपने ग्राहकों को अलर्ट जारी किया है। बैंक ने बताया कि उसकी नेटबैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग सेवाएं शुक्रवार रात बाधित रहेंगी। बैंक से ग्राहकों को भेजे गए एक Email संदेश में कहा गया है, 'कुछ निर्धारित मेंटेनेंस गतिविधियों की वजह से 8 मई को 2 बजे (AM) से सुबह 5 बजे (AM) तक नेटबैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध नहीं रहेंगी। असुविधा के लिए हमें खेद है।' 

बीते महीने भी सेवाएं रही थीं प्रभावित
दरअसल बीते महीने भी SBI ने कुछ ऐसा ही किया था, अपने रखरखाव संबंधी काम को लेकर सेवाएं कुछ समय के लिए प्रभावित कर दी थी। पहले भी SBI ने योनो, योनो लाइट, इंटरनेट बैंकिंग, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) समेत बैंक के डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म को प्रभावित किया था।

करोड़ों हैं SBI के UPI यूजर्स
आपको बता दें SBI देश का सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क है, जिसकी देशभर में 22,000 ब्रांच है, तो 57,889 ATM हैं। रिपोर्ट के अनुसार 31 दिसंबर 2020 तक SBI के 85 मिलियन इंटरनेट बैंकिंग और 19 मिलियन मोबाइल बैंकिंग इस्तेमाल करने वाले ग्राहका हैं। वहीं देखा जाए, तो UPI के यूजर्स की संख्या में इससे ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिली है, जो दिसंबर अंत कर 135 मिलियन दर्ज हुई है।

jyoti choudhary

Advertising