सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा, दिसंबर तक भारत को मिल जाएगी कोरोना वैक्सीन

Tuesday, Aug 11, 2020 - 03:45 PM (IST)

नई दिल्ली: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) ने कहा है कि भारत को दिसंबर तक कोरोना की वैक्सीन मिल जाएगी। कंपनी दो महीने के अंदर वैक्सीन की कीमत की भी घोषणा कर देगी।सीरम इंस्टीट्यूट दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी है और वह भारत में कोविशील्ड (Covishield) नाम से वैक्सीन लॉन्च करने जा रही है। सीरम इंस्टीट्यूट ने ऑक्सफॉर्ड यूनिवर्सिटी के साथ कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने के लिए साझेदारी की है। वहीं, एसआईआई ने वैक्सीन के 10 करोड़ खुराक का उत्पादन करने को लेकर गावि और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ हाथ मिलाया है।


सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के CEO अदार पूनावाला ने कहा है कि हमें इस साल के अंत तक कोरोना वैक्सीन आ जाने की उम्मीद है। हम ICMR के साथ साझेदारी में कुछ मरीजों पर भारत में परीक्षण करेंगे। मुझे पूरी उम्मीद है कि वैक्सीन का ट्रायल सफल होगा। कंपनी कोविशील्ड (Covishield) और नोवावैक्स (Novavax) के नाम से भारत में कोरोना वायरस की वैक्सीन लॉन्च करेगी।


वैक्सीन की कीमत
कंपनी ने बताया कि एक खुराक की कीमत तीन डॉलर यानी करीब 225 रुपये रखी गई है। यह वित्तपोषण एस्ट्राजेनेका और नोवावैक्स के संभावित वैक्सीन के विनिर्माण में भी समर्थन प्रदान करेगा। कंपनी के वैक्सीन फिलहाल ट्रायल से गुजर रहे हैं।


बता दें कि कोरोना वैक्सीन को लेकर दुनियाभर में 200 से ज्यादा प्रोजेक्ट्स पर काम चल रहा है। इनमें से 21 से ज्यादा वैक्सीन क्लीनिकल ट्रायल में है। यह वैक्सनी अब ह्यूमन ट्रायल के आखिरी दौर में है और अगर इसका परीक्षण सफल रहा तो दुनिया को 2021 तक कोरोना की वैक्सीन मिल जाएगी।

rajesh kumar

Advertising