इस दिन आएगी जनधन खाते में 500 रुपए की दूसरी किस्त, जानिए कब और कैसे निकाल सकेंगे

Saturday, May 02, 2020 - 03:10 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः महिला जनधन खाताधारकों के खातों में 500 रुपए की सरकारी सहायता की दूसरी किस्त 4 मई से मिलनी शुरू हो जाएगी। कोविड-19 संकट के दौरान गरीबों की मदद के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 26 मार्च को महिला जनधन खाताधारकों के खातों में अप्रैल से तीन महीने तक हर माह 500 रुपए की मदद देने की घोषणा की थी।

वित्तीय सेवा सचिव देवाशीष पांडा ने शनिवार को ट्वीट के जरिए यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाई) महिला खाताधारकों के बैंक खातों में मई माह की किस्त भेज दी गई है।’’ उन्होंने कहा कि लाभार्थियों को यह पैसा निकालने के लिए एक सारिणी जारी की गई है। उसी के हिसाब से वे बैंक शाखा या ग्राहक सेवा केंद्र (सीएसपी) जाकर पैसा निकालें। इस पैसे को एटीएम से भी निकाला जा सकता है।

उन्होंने कहा कि बैंक शाखाओं में भीड़ न जुटे इसलिए इस राशि का स्थानांतरण पांच दिन की अवधि में किया जाएगा। इससे सामाजिक दूरी के दिशानिर्देशों का अनुपालन करने में मदद मिलेगी। तय सारिणी के अनुसार ऐसी महिलाएं जिनके जनधन खाते का आखिरी अंक शून्य और एक है उनके खातों में यह पैसा चार मई को डाला जाएगा। जिनके खातों का आखिरी अंक दो और तीन है, वे पांच मई को अपने खातों से पैसा निकाल सकती हैं। छह मई को चार और पांच अंतिम अंक और आठ मई को छह और सात अंतिम अंक की महिला लाभार्थियों के खातों में यह पैसा डाला जाएगा। जिन खाताधारकों के खातों का अंतिम अंक आठ और नौ है उन्हें 11 मई को यह पैसा मिलेगा। किसी आपात स्थिति में महिला खाताधारक तत्काल यह पैसा निकाल सकेंगी। 11 मई के बाद वे कभी भी अपनी सुविधानुसार यह पैसा निकाल सकेंगी।

इस दिन मिलेगा पैसा
0 और 1 के रूप में अंतिम अंक हैं, को 4 मई को पैसा मिलेगा
2 या 3 के साथ समाप्त होने वाले खाता संख्या वाली महिलाएं 5 मई को पैसे निकाल सकती हैं।
4 या 5 के साथ खाता संख्या वाले लाभार्थी अपना पैसा 6 मई को निकाल सकते हैं
6 या 7 के साथ समाप्त होने वाले खाता संख्या वाले लाभार्थी 8 मई पैसा ले सकते हैं
8 या 9 के साथ समाप्त होने वाली खाता संख्या के लिए 11 मई को रकम प्रेषित की जाएगी

jyoti choudhary

Advertising