सेबी का आदेश, वित्तीय नतीजे लीक होने की एक्सिस बैंक करे जांच

Thursday, Dec 28, 2017 - 05:17 PM (IST)

नई दिल्लीः कंपनियों के रिजल्ट लीक मामले में सेबी ने एक्सिस बैंक पर सख्ती से एक्शन लिया है। सेबी ने कंपनी को कहां कि  वो 3 महीने में इसकी जांच पूरी करे और दोषियों पर सख्त कार्रवाई करे। आपको बता दें कि पहली तिमाही के नतीजों के एलान से पहले ही एक्सिस बैंक का रिजल्ट वॉट्सऐप पर लीक हो गया था। वॉट्सऐप मैसेज में जो आंकड़े लीक हुए थे वो घोषित नतीजों के बेहद करीब थे। वॉट्सऐप मैसेज में दिए ग्रॉस एनपीए, नेट एनपीए और नेट इंटरेस्ट मार्जिन घोषित नतीजों के मुताबिक ही थे।

सेबी के अनुसार  जांच तीन महीने में पूरी करके रिपोर्ट उसके सात दिन के भीतर सौंपनी होगी। सेबी की जांच में पता चला कि वाट्सएप पर लीक आंकड़े बैंक के अप्रैल-जून 2017 तिमाही नतीजों से मिलते हैं या उनके आसपास हैं। एक्सिस बैंक समेत कुछ कंपनियों के वित्तीय नतीजों की जानकारियां आधिकारिक रूप से घोषित होने से पहले प्राइवेट वाट्सएप ग्रुप पर लीक होने के बारे में मीडिया में खबरें आने के बाद सेबी ने पिछले महीने जांच शुरू की थी।

रेगुलेटर ने इस संबंध में ब्रोकरों और विश्लेषकों समेत कई लोगों के ठिकानों पर छापे भी मारे थे। शुरुआती जांच के बाद सेबी ने यह पहला आदेश दिया है। वह आगे और भी आदेश जारी कर सकता है। जांच में पता चला कि वाट्सएप पर लीक हुए आंकड़े एक्सिस बैंक के अप्रैल-जून तिमाही के वित्तीय नतीजों से मिलते हैं। कंपनी के नतीजे 25 जुलाई को शाम 4.23 बजे जारी किए गए थे जबकि वाट्सएप पर आंकड़े उसी दिन सुबह 9.12 ही लीक हो गए थे।

Advertising