सेबी ने hdfc बैंक की संवेदनशील लीक करने के मामले में एक पर जुर्माना लगाया

Tuesday, Sep 01, 2020 - 10:04 AM (IST)

नई दिल्लीः बाजार नियामक सेबी ने सोमवार को एचडीएफसी बैंक के वित्तीय परिणाम से संबंधित अप्रकाशित कीमत संवेदनशील सूचना व्हाट्सएप पर जारी करने को लेकर एक व्यक्ति पर जुर्माना लगाया है। यह सूचना परिणाम की आधिकारिक घोषणा से पहले ही व्हाट्सएप पर दे दी गयी थी। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने रेनिश हरीशभाई भुवा पर 15 लाख रुपए का जुर्मारना लगाया है। कुछ खबरों में कीमत से जुड़ी अप्रकाशित संवेदनशील सूचना का जिक्र किया गया था जो कई व्हाट्सएप ग्रुप में भेजे गये थे। इसमें कुछ कंपनियों की सूचनाएं थी जो आधिकारिक घोषणा से पहले जारी की गई थी। इस मामले को संज्ञान में लेते हुए सेबी ने मामले में प्रारंभिक जांच की। इस दौरान व्हाट्स ग्रुप को लेकर 26 इकाइयों की तलाशी और जब्ती की गई। इसके अलावा 190 उपकरण, रिकॉर्ड और अन्य चीजें बरामद की गई। 

एचडीएफसी बैंक उन कंपनियों में शामिल था जिनके तिमाही परिणम ‘लीक' किए गए। उसके अनुसार नियामक ने यह पता लगाने के लिए मामले की जांच की कि कहीं एक जनवरी, 2016 से 25 जनवरी, 2016 के दौरान भेदिया कारोबार निरोधक नियमन का उल्लंघन तो नहीं हुआ।

सेबी ने पाया कि दिसंबर 2015 को समाप्त तिमाही के वित्तीय लेखा-जोखा का रूपरेखा तैयार किया गया था। एचडीएफसी बैंक के वित्तीय परिणाम की घोषणा बीएसई और एनएसई को 25 जनवरी, 2016 को की गई। रेनिश अंदर का था और उसके पर पास वित्तीय परिणाम से जुड़ी संवेदनशील सूचनाएं थी। सेबी के अनुसार एचडीएफसी बैंक के वित्तीय परिणाम की आधिकारिक घोषणा से पहले उसे जारी किया गया जो बाजार नियमों के खिलाफ था। 

jyoti choudhary

Advertising