बाजार के उतार-चढ़ाव पर सेबी की नजर, RBI करेगा उचित कार्रवाई

Monday, Sep 24, 2018 - 11:04 AM (IST)

मुंबईः पिछले शुक्रवार को घरेलू शेयर बाजार में कुछ समय के लिए आई तेज गिरावट के चलते भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और बाजार नियामक सेबी वित्तीय बाजार पर करीब से नजर बनाए हुए हैं। रिजर्व बैंक ने यह बात कही। केंद्रीय बैंक ने बयान जारी करके कहा, आरबीआई और भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) वित्तीय बाजार में हाल में आए उतार-चढ़ाव पर करीब से नजर बनाए हुए हैं और जरूरत पड़ने पर उचित कार्रवाई के लिए भी तैयार है।

विदेशी निवेशकों ने इस महीने अब तक भारतीय पूंजी बाजारों से 15,365 करोड़ रुपए (2.1 अरब डॉलर) की निकासी की है। जबकि अगस्त और जुलाई महीने में निवेशकों ने बाजार में निवेश किया था। एफपीआई की ओर से निकासी की अहम वजह वैश्विक स्तर पर व्यापार मोर्चे पर बढ़ता तनाव और चालू खाते के घाटे की चिंता रही।

अस्थायी आंकड़ों के अनुसार विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) बुधवार को शुद्ध रूप से बिकवाल रहे और उन्होंने 2,184.55 करोड़ रुपए मूल्य के शेयर बेचे। वहीं, घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने 1,201.30 करोड़ रुपए मूल्य के शेयर खरीदे। वहीं, व्यापार मोर्चे पर तनाव बढ़ने की आशंकाओं के चलते पिछले दिनों रुपए की विनिमय दर में तेज गिरावट दर्ज की गई। हालांकि, शुक्रवार के कारोबारी दिन में डॉलर के मुकाबले रुपए 17 पैसे चढ़कर 72.20 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ।      

Supreet Kaur

Advertising