ऋण चूक खुलासे पर अपने निर्देशों की समीक्षा कर सकता है सेबी

Tuesday, Dec 26, 2017 - 10:32 AM (IST)

नई दिल्ली : बाजार नियामक सेबी ऋण चूक खुलासे के बारे में अपने निर्देशों की समीक्षा पर विचार कर रहा है। इससे सूचीबद्ध कंपनियों के लिए इस तरह के मामलों की यथाशीघ्र सूचना शेयर बाजारों को देना अनिवार्य हो जाएगा। वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार नियामक विभिन्न सूचीबद्ध कंपनियों के बारे में अप्रकाशित कीमत संवेदी सूचनाओं को व्हाटसएप तथा अन्य निजी सोशल मीडिया मंचों के जरिए प्रसारित किए जाने के मामले में अपनी जांच के बारे में बोर्ड को अवगत करवा सकता है।

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के निदेशक मंडल की बैठक इस सप्ताह होनी है जिसमें इन मुद्दों पर चर्चा होगी। इसके साथ ही बोर्ड यह भी विचार करेगा कि क्या सूचनाओं के इस तरह के प्रसारण को रोकने के लिए भेदिया कारोबार नियमों में कुछ बदलाव की जरूरत है। हाल ही में कुछ रपटों में कहा गया था कि भारतीय शेयर बाजारों में सूचीबद्ध कुछ प्रमुख कंपनियों के बारे में संवेदनशील सूचनाएं व्हाटसएप समूहों के जरिए इधर उधर भेजी जा रही हैं।

सेब ने इस मामले में जांच शुरू की है क्योंकि उसके नियमों के अनुसार ऐसा करना गलत है। सेबी ने पिछले सप्ताह 30 से अधिक बाजार विश्लेषकों व डीलरों के यहां तलाशी ली तथा दस्तावेज, कंप्यूसरकार का एन.जी.ओ. को प्राधिकृत बैंक में खाता खोलने का निर्देशटर, मोबाइल व लैपटाप जब्त किए। 

Advertising