धोखाधड़ी वाले SMS भेजने पर सेबी ने 28 इकाइयों पर लगाई रोक

Monday, Apr 30, 2018 - 06:59 PM (IST)

नई दिल्लीः बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने कल्प कॉर्मिशयल कंपनी के शेयरों में खरीदारी की सिफारिश करते हुए धोखाधड़ीपूर्ण तरीके से थोक में एस.एम.एस. भेजने के मामले में 28 इकाइयों को पूंजी बाजार से प्रतिबंधित कर दिया। 

अननोन एंटिटीज ने भेजे गारंटेड रिटर्न के SMS
सेबी ने कुछ अज्ञात इकाइयों द्वारा गारंटी के साथ कमाई का आश्वासन देने वाले एस.एम.एस. भेजने की शिकायत मिलने के बाद यह आदेश दिया है। सेबी ने शिकायत की जांच में पाया कि आपस में जुड़ी 28 इकाइयों ने बड़ी मात्रा में कल्प कॉर्मिशयल के शेयर बाजार में बेचने के लिए एक योजना शुरू की। उन्होंने साठगांठ करते हुए इन शेयरों की बिकवाली की और दूसरी तरफ बड़ी संख्या में निवेशकों को भ्रामक तरीके से इन शेयरों में खरीदारी की सलाह देते एस.एम.एस. भेजे। ये एस.एम.एस. 3.42 करोड़ से अधिक निवेशकों को भेजे गए। 

बनास फाइनेंस मामले में 35 लाख रुपए जुर्माना
सेबी ने 3 कंपनियों पर 35 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। कंपनियों पर यह जुर्माना शेयरधारिता के सार्वजनिकीकरण से जुड़े नियमों का अनुपालन नहीं करने और बनास फाइनेंस के शेयरों में धोखाधड़ी वाला कारोबार करने के चलते लगाया गया है। सेबी ने अमोल फाइनेंस कंपनी पर 25 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। इसके अलावा बनास फाइनेंस और हैंडफुल इंवेस्ट्रेड पर संयुक्त रुप से 10 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। 
 

jyoti choudhary

Advertising