शताब्दी में सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर, हुआ ये बड़ा बदलाव

Saturday, Jul 15, 2017 - 02:11 PM (IST)

नई दिल्लीः अगली बार आप अंतिम क्षणों में टिकट बुक करवा रहे है तो आपको ज्यादा किराया चुकाने के बजाय छूट मिल सकती है। सीटों के खाली रहने की समस्या से जूझ रहा रेलवे अब शताब्दी सहित कई प्रमुख ट्रेनों में अंतिम क्षणों में टिकट खरीदने पर छूट देने और किराया घटाने की योजना पर विचार कर रहा है।

किराए की नई व्यवस्था जल्द होगी शुरु
किराए की नई व्यवस्था अगले दो महीने में शुरू होने की संभावना है और यह मांग पर आधारित किराये की मौजूदा प्रणाली का स्थान लेगी। पिछले साल सितंबर में राजधानी, शताब्दी और दुरंतो सहित 142 प्रीमियम ट्रेनों में मांग आधारित किराया प्रणाली लागू की गई थी। कैब एग्रीगेटर और विमानन कंपनियां में यह प्रणाली चलती है।

सभी ट्रेनों में जल्द मिलेगी ये सुविधा
सीटों के खाली रहने के कारण रेलवे ने प्रयोग के तौर पर कुछ प्रीमियम ट्रेनों में पहला चार्ट बनने से ऐन पहले बिकने वाले अंतिम टिकट पर मूल किराए में 10 फीसदी छूट की पेशकश की थी। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि सभी ट्रेनों में इस तरह की छूट और पेशकश देने की योजना है। पिछले साल दिसंबर में नई दिल्ली-अजमेर शताब्दी एक्सप्रेस और चेन्नई सेंट्रल-मैसूर शताब्दी एक्सप्रेस में वातानुकूलित चेयर कार में चुनिंदा सेक्टरों में किराये में छूट दी गई।

पिछले वित्त वर्ष में मांग आधारित किराया प्रणाली के कारण रेलवे को 240 करोड़ रुपए की अतिरिक्त कमाई हुई लेकिन इसका नकारात्मक पहलू यह है कि रेलवे के यात्रियों की संख्या कम होने लगी है। अप्रैल के आंकड़ों के मुताबिक राजधानी में 95 फीसदी, शताब्दी में 75 से 77 फीसदी, दुरंतो में करीब 82 फीसदी और सुविधा ट्रेनों में लगभग 70 फीसदी सीटें भरी हुई थीं।

Advertising