देना, विजया और BoB का होगा विलय, अप्रैल 2019 में शुरू हो सकता है नया बैंक

Sunday, Dec 23, 2018 - 06:46 PM (IST)

नई दिल्लीः साल 2019 में देश में एक ओर बड़ा बैंक बनने जा रहा है। बैंक ऑफ बड़ौदा, विजया बैंक और देना बैंक के विलय से जल्द ही एक नया बैंक बनेगा। हालांकि इस के साथ इन बैंकों के ग्राहकों पर कोई प्रभाव पड़ने का कोई अंदेशा नहीं है। भारतीय स्टेट बैंक (एस.बी.आई.) में उस के सहयोगी बैंकों के विलय की तरह ही सरकार यह कदम उठाने जा रही है। विजय और बैंक ऑफ बड़ौदा के परस्पर विलय की योजना को इस महीने के आखिर तक अंतिम रूप दिए जाने की संभावना है। इस के बाद इस प्रस्ताव को संसद में पेश किया जाएगा। संसद का मौजूदा सत्र आठ जनवरी तक चलेगा।

वित्त वर्ष में शुरू हो सकता है नया बैंक 
सूत्रों मुताबिक, सरकार को उम्मीद है कि नया बैंक अप्रैल 2019 में काम करना शुरू कर देगा। फिलहाल इस योजना पर काम हो रहा है और तीनों बैंकों के संबंधित बोर्डों की एक बैठक होगी। पिछले साल सरकार ने एसबीआई में उस के 5 सहयोगी बैंकों और भारतीय महिला बैंक को मिला दिया था। मौजूदा समय एसबीआई विश्व के 50 बड़े बैंकों में शामिल है। वहीं सरकार ने इस साल सितम्बर में देना, विजय और बैंक ऑफ बड़ौदा का विलय करने का ऐलान किया था।

जानकारी के अनुसार, विलय के बाद भारतीय स्टेट बैंक और आई.सी.आई.सी.आई. बैंक के बाद यह तीसरा सबसे बड़ा बैंक होगा, जिस का कारोबार 14.82 लाख करोड़ रुपए में होगा। इसकी वित्तीय स्थिति काफ़ी मज़बूत होगी, जो कि इस समय डगमगा रही है। वित्त मंत्री अरुण जेतली ने इस नए बनने वाले बैंक को पूंजी सहायता देने का भरोसा भी दिया है। 

jyoti choudhary

Advertising