लोन डिफाल्टर माल्या SC में नहीं हुआ पेश, अगली सुनवाई 14 जुलाई को

Monday, Jul 10, 2017 - 03:51 PM (IST)

नई दिल्लीः भगोड़े कारोबारी विजय माल्या पर सुप्रीम कोर्ट ने आज सुनवाई टाल दी है। नोटिस के बावजूद माल्या कोर्ट में पेश नहीं हुए। कोर्ट ने 9 मई को माल्या को कोर्ट की आज्ञा की अवमानना का दोषी पाया था। माल्या ने कोर्ट के आदेश के विरुद्ध अपने बच्चों के अकाउंट में 40 मिलियन डॉलर ट्रांसफर किए थे। मामले की अगली सुनवाई 14 जुलाई को होगी।

लंदन में भी चल रही है प्रत्यर्पण पर सुनवाई
कोर्ट ने माल्या को यह भी आदेश दिया था कि वह 10 जुलाई को कोर्ट में पेश हों। माल्या एक साल से ब्रिटेन में है, वहां लंदन की अदालत में उसके प्रत्यर्पण मामले की सुनवाई चल रही है। हाल ही में माल्या ने भारत नहीं लौटने को लेकर अपना पक्ष रखते हुए कहा था कि भारत के जेलों की हालत बेहद खराब है। भारत ने ब्रिटेन से निवेदन किया है कि माल्या के प्रत्यर्पण की प्रक्रिया जल्द से जल्द शुरू की जाए।

माल्या पर 9 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का कर्ज
31 जनवरी 2014 तक किंगफिशर एयरलाइंस पर बैंकों का 6963 करोड़ रुपए बकाया था। इस कर्ज पर इंटरेस्ट के बाद माल्या की टोटल लायबिलिटी 9432 करोड़ रुपए हो चुकी है। सी.बी.आई. ने 1000 से भी ज्‍यादा पेज की चार्जशीट में कहा कि किंगफिशर एयरलाइंस ने आई.डी.बी.आई. की तरफ से मिले 900 करोड़ रुपए के लोन में से 254 करोड़ रुपए का निजी इस्‍तेमाल किया। किंगफिशर एयरलाइंस अक्टूबर 2012 में बंद हो गई थी। दिसंबर 2014 में इसका फ्लाइंग परमिट भी कैंसल कर दिया गया था।

Advertising