SBI ने 42 करोड़ ग्राहकों को किया अलर्ट, कहा- फर्जी Social Media अकाउंट से रहें दूर
punjabkesari.in Tuesday, Jul 09, 2019 - 02:34 PM (IST)
बिजनेस डेस्कः देश के सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए अपने 42 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों को अलर्ट किया है। एसबीआई ने कहा है कि ग्राहकों को फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट से बचकर रहना चाहिए। अगर आपको अपना पैसा सेफ रखना है तो ऐसे सोशल मीडिया अकाउंट्स को तुरन्त अनफोलो कर दें, जिन्हें आपने सब्सक्राइब किया हुआ है। एसबीआई ने कहा है कि बैंक के सभी सोशल मीडिया अकाउंट वेरिफाइड हैं। इसलिए सिर्फ ऑफिशियल अकाउंट्स को ही फोलो करें।
Do not invest your time and money interacting with fake accounts on social media. Follow, tag and interact with only the verified, official handles of #SBI, to ensure that your comments, complaints and, enquiries get adequately addressed and you are not scammed by fraudsters. pic.twitter.com/OGPE5n2ebi
— State Bank of India (@TheOfficialSBI) July 8, 2019
आप ऐसे पहचानें फर्जी अकाउंट्स
एसबीआई ने ट्वीट कर अपने ग्राहकों से कहा कि अपने सोशल मीडिया अकाउंट के माध्यम से बैंकिंग अधिकारियों के साथ टैग करने व बातचीत करने से पहले हमेशा यह जरूर देख लें कि वो अकाउंट वेरिफाइड है या नहीं। सबसे पहले हमेशा वेरिफाइड साइन को जरूर चेक करें। एसबीआई ने कहा है कि फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट बनाना बहुत आम हो गया है, ऐसे में एसबीआई के नाम से भी कई फर्जी अकाउंट्स हो सकते हैं। इसलिए ग्राहकों के लिए फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन करते समय नकली सोशल मीडिया अकाउंट को पहचानना महत्वपूर्ण हो गया है। किसी भी तरह की शिकायत या जानकारी के लिए गलत अकाउंट या अधिकारी को टैग न करें।
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर SBI के वेरिफाइड अकाउंट्स
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SBI हेल्पलाइन नंबर
एसबीआई ने कहा है कि किसी भी तरह के ऑनलाइन फ्रॉड और फर्जीवाड़े से बचने के लिए खुद को सतर्क रहने की जरूरत है। अगर आपके साथ कोई भी धोखाधड़ी होती है या फिर अनाधिकृत ऑनलाइन ट्रांजैक्शन होता है तो सीधे बैंक को संपर्क करें। इसके लिए एसबीआई ने दो टोल फ्री नंबर शेयर किए हैं। 1800112211 और 18004253800 पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।