नवंबर में SBI वसूलेगा 700 करोड़ रुपए, इन संपत्तियों की करेगा नीलामी

punjabkesari.in Monday, Nov 04, 2019 - 11:50 AM (IST)

नई दिल्लीः देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) 3 एनपीए खातों को नीलाम करेगा। बैंक इस नीलामी के जरिए 700 करोड़ रुपए से अधिक के बकाए की वसूली करेगा। एसबीआई की योजना के अनुसार, महीने के दौरान तीन नीलामी की जाएगी, जिनमें बकाए की कुल राशि 700.34 करोड़ रुपए है।
PunjabKesari
इन संपत्तियों की होगी नीलामी
लुधियाना स्थित रीजेंसी एक्वा इलेक्ट्रो एंड होटल रिसॉर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड और कोलकाता स्थित लवली इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड की नीलामी 18 नवंबर हो होगी, जबकि संकल्प इंजीनियरिंग एंड प्राइवेट लिमिटेड और आंजनेय राइस मिल प्राइवेट लिमिटेड व अन्य का ई-ऑक्शन 29 नवंबर को किया जाएगा। वहीं, सात नवंबर को भोपाल स्थित भाटिया ग्लोबल ट्रेडिंग लिमिटेड का ई-ऑक्शन होगा जिसके पास 177 करोड़ रुपए बकाया है। इसके अलावा अन्य कई संपत्तियों की उस दिन नीलामी होगी।
PunjabKesari
बोली लगाने की शर्तें
वित्तीय परिसंपत्तियों की बिक्री के मामले में बैंक की संशोधित नीति के अनुसार, एसबीआई ने बिक्री वाले खाते एआरसी/बैंक/एनबीएफसी/एफआई के पास दी हुई शर्तों के तहत पेश किए हैं। इन सभी खातों की नीलामी मौजूदा स्विस चैलेंज विधि के अनुसार होगी, जिसमें सबसे ज्यादा बोली लगाने का अधिकार होगा।
PunjabKesari
जानिए क्या होता है NPA
जब बैंक किसी को लोन देता है और वह बैंक को कुछ समय बाद उस लोन पर ब्याज देना और फिर किश्तें देना बंद कर देता है तो बैंक उसे एक निश्चित समय सीमा के बाद एनपीए घोषित कर देता है। साधारण भाषा में कहें तो बैंक का यह पैसा एक तरह से उसके पास से दूर चला जाता है और बैंक के पास उस पैसे का कोई लाभ नहीं मिलता है। नियमानुसार किसी भी लोन की किश्त, मूलधन और ब्याज अगर 90 दिन से अधिक तक बैंक को नहीं मिलता है तो उसे एनपीए में डाल दिया जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News