एक जून से गिरेगी सर्विस टैक्स की गाज, महंगी हो जाएंगी यह चीजें

Friday, May 27, 2016 - 05:48 PM (IST)

नई दिल्लीः एक जून से आप पर महंगाई की गाज गिर सकती है। 1 जून से सर्वि‍स टैक्‍स, रेलवे, बैंकिंग से लेकर ब्‍लैक मनी तक के नि‍यमों में बदलाव होने जा रहे हैं। 

आपको हर सर्वि‍स पर 14.5 जगह 15 फीसदी सर्वि‍स टैक्‍स देना होगा। आपका इंश्योरेंस पॉलिसी लेना महंगा हो जाएगा। आम बजट में सर्वि‍स टैक्‍स में 0.5 फीसदी कि‍सान कल्‍याण सेस को शामि‍ल करने का एेलान कि‍या गया था। इससे बिजली और मोबाइल का खर्च बढ़ सकता है। वहीं, स्‍टेट बैंक ऑफ इंडि‍या भी 1 जून से कई सर्वि‍सेज के चार्ज बढ़ा देगा। हालांकि‍, रेलवे की ओर से आपको कुछ राहत मि‍लने की उम्‍मीद है। 

यह सब होगा महंगा
 इन्श्योरेंस लेना महंगा हो जाएगा। अगर आप नई कार, घर, हैल्थ पॉलिसी ले रहे हैं या उसे रीन्यू करा रहे हैं, तो आपको 0.5 फीसदी ज्यादा किसान कल्याण सेस देना होगा।
 बैंकिंग सर्विस के लिए आपको पहले से ज्यादा सर्विस टैक्स चुकाना होगा। बैंक ड्राफ्ट, फंड ट्रांसफर के लिए आईएमपीएस,एसएमएस अलर्ट जैसी सर्विस के लिए पहले से ज्यादा पैसे चुकाने पड़ेंगे।
♦ फिल्म देखने के लिए 15 फीसदी सर्विस टैक्स चुकाना होगा। 
 सरकार के सर्विस टैक्स में 0.5 फीसदी किसान कल्याण सेस लगाने से बिजली और मोबाइल का खर्च बढ़ जाएगा।
♦ एयर टिकट पर 15 फीसदी सर्विस टैक्स देना होगा।
♦ सर्विस टैक्स बढ़ने से रेस्त्रां, एन्टरटेनमेंट, एयर ट्रैवल, माल ढुलाई, पंडाल, इवेंट, कैटरिंग, आईटी, स्पा-सैलून, होटल, बैंकिंग जैसी सेवाएं महंगी हो जाएंगी। 

SBI की ब्रांच बैंकिंग होगी महंगी, ऑनलाइन बैंकिंग होगी सस्‍ती
 देश का सबसे बड़ा बैंक एस.बी.आई. अपने सर्विस चार्ज में बदलाव करने जा रहा है।
 इसके तहत जहां ब्रांच बैंकिंग कस्टमर के लिए महंगी हो जाएगी, वहीं ऑनलाइन बैंकिंग करना सस्ता हो जाएगा। 
 बैंक के नए चार्ज एक जून से लागू होंगे।
 बैंकों ने हालांकि ऑनलाइन बैंकिंग को प्रमोट करने के लिए उसे सस्ता कर दिया है। इसके तहत अब NEFT ट्रांजैक्शन और RTGS ट्रांजैक्शन सस्ता हो गया है। इसके तहत एक जून से ये चार्ज देने होंगे। 

ब्रांच में पैसा जमा करना हुआ महंगा
 नए प्रपोजल के मुताबि‍क, सेविंग बैंक और करंट अकाऊंट होल्डर किसी भी ब्रांच में एक दिन में 50 हजार रुपए तक कैश बिना कोई चार्ज दिए जमा कर सकता है। अभी तक यह छूट एक लाख रुपए तक मिलती थी।
 50 हजार रुपए से ज्यादा की रकम जमा करने पर प्रति हजार रुपए पर 0.30 पैसे और सर्विस चार्ज का भुगतान करना होगा।
 इसके अलावा नॉन होम ब्रांच में एक दिन में अधिकतम 25 हजार रुपए ही जमा किए जा सकेंगे।
 इसी तरह एक महीने में 3 बार से ज्यादा ट्रांजैक्शन करने पर 50 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन चार्ज देना होगा। जबकि अभी 5 ट्रांजैक्शन तक छूट थी।

एसी सैकेंड के टिकट पर भी ऑप्शन
 जानकारी के मुताबिक, इस स्कीम का फायदा एसी सैकेंड के टिकट पर भी मिल सकता है।
 इसके लिए एसी फर्स्ट क्लास और सैकेंड क्लास के बीच टिकट रेट का जो भी डिफरेंस होगा, उतना एयर इंडिया को पेमेंट करना पड़ेगा।
 हालांकि, प्रायोरिटी एसी फर्स्ट क्लास के टिकट को ही दी जाएगी।
♦ असल में राजधानी और एअर इंडिया के जो भी रूट एक हैं, उन रूट पर एसी फर्स्ट और एयर इंडिया के इकोनॉमी क्लास का किराया करीब एक जैसा ही है।

लग्‍जरी कार खरीदने पर देने होंगे ज्‍यादा पैसे
♦ 10 लाख रुपए से ऊपर की कार खरीदने पर अब कस्टमर को ज्यादा रकम देने होगी। - गुरुवार को फाइनेंस बिल में एक बड़ा बदलाव हुआ है।
 अब 10 लाख रुपए से ज्यादा की कार पर एक फीसदी टैक्स लगाने को लोकसभा ने मंजूरी दे दी है। इससे माना जा रहा है कि एसयूवी और सेडान जैसी कार महंगी हो जाएगी।

ब्‍लैकमनी का खुलासा करने का मौका 
♦ डोमेस्टिक ब्‍लैकमनी के खुलासे के लिए सरकार ने बजट 2016-17 में डिस्‍क्‍लोजर स्‍कीम का एेलान किया।
 इसमें 45 फीसदी टैक्स अदाकर ब्लैकमनी का खुलासा किया जा सकता है। यह स्‍पेशल विंडो 1 जून से 30 सितंबर 2016 तक के लिए ओपन है। 

Advertising